PhD kya hai? संपूर्ण जानकारी Phd Fess , Eligibility, Admission Process, Duration {2022}

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आगे जानेंगे कि Phd क्या है और इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी आपको बहुत ही सरल भाषा में दी जाएगी, जैसे कि PhD kya hai? Phd के लिए एलिजिबिलिटी क्या है? इसका एडमिशन प्रोसेस क्या है? और Phd करने के लिए हमें कितनी फीस देनी होगी? और Phd कितने समय की होती है? तथा इससे संबंधित आपके सभी सवालों के जवाब आपको आज के इस आर्टिकल में देखने को मिलेंगे।

तो इस आर्टिकल को अच्छे से और अंत तक पढ़ते रहिए आपको Phd के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी तो आइए जानते हैं, Phd के बारे में संपूर्ण जानकारियां जोकि आपके लिए महत्वपूर्ण है।

Phd क्या होती है? PhD kya hai?

Phd को यदि हम सरल भाषा में जानना चाहे तो यह सबसे बड़ी योग्यता है, जो कि आप पढ़ाई करके हासिल कर सकते हैं। Phd करने के लिए आपको एक सब्जेक्ट किया टॉपिक चुनाव होता है, और उस सब्जेक्ट के बारे में जानकारी है कि टिकट नहीं होती है और आपको एक ऐसा थीसिस अर्थात निबंध तैयार करना होगा, जो कि पहले कभी नहीं तैयार हुआ हो इस तरह आप अपनी नॉलेज तो पढ़ाते ही हैं, और आप के इस कदम से दुनिया को बहुत फायदा होता है।

Phd का फुल फॉर्म क्या होता है? Phd ka Full Form kya hai?

Phd की Full Form डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी ( Doctor of Philosophy ) होती है।

कुछ लोग इसके फुल फॉर्म के फिलोसोफी शब्द को लेकर गलत सोच लेते हैं, कि फिलॉसफी सॉफ्ट जुड़ा हुआ है। तो हमें इसमें फिलोसोफी पढ़नी होगी। परंतु ऐसा नहीं है, आप इसमें अपने अनुसार हर उस सब्जेक्ट को चुन सकते हैं, जिन्हें आपने एकात्मिक पाठ्यक्रम मैं पढ़ा था, और यदि आप चाहें तो फिलॉसफी भी सेलेक्ट कर सकते हैं आपके ऊपर निर्भर करता है।

PhD kya hai? Phd कौन कौन कर सकता है?

  • यदि आप Phd करना चाहते हैं तो आपकी ग्रेजुएशन पूरी होनी चाहिए और आपके मास्टर डिग्री भी पूरी होनी चाहिए।
  • और इसी के साथ Phd में एडमिशन लेने के लिए आपको सबसे पहले एक Entrance एग्जाम pass करना आवश्यक होती है,
  • और उसके पश्चात आप Phd के लिए अप्लाई कर सकते हैं, और इसी के साथ आपके मिनिमम 55 प्रतिशत नंबर होना आवश्यक है।

 

PhD kya hai? Phd किसे करनी चाहिए

यदि आपको पढ़ाई करने में काफी ज्यादा रुचि है, तो ही आप के लिए यह कोर्स बना है Phd केवल उन लोगों के लिए ही है, जोकि कॉलेज की पढ़ाई समाप्त होने के पश्चात भी उस साल और पढ़ाई को दे सकते हैं।

यदि आप एक अच्छे कॉलेज में प्रोफेसर तथा लेक्चरर बनना चाहते हैं, तो आपको किसी भी एक टॉपिक हो चुनना और उसमें आप Phd कर सकते हैं।

यदि आप ऐसे लोगों में आते हैं जो कि वर्तमान में नौकरी कर रहे हैं, और अपने इस नौकरी तथा जॉब में प्रमोशन पाना चाहते हैं और इसके लिए वे Phd करना चाहते हैं। तो भी आप सरकारी यूनिवर्सिटी से पार्ट टाइम Phd कोर्स कर सकते हैं।

Phd कोर्स करने के क्या-क्या फायदे हैं

वैसे तो Phd करने के बहुत सारे फायदे आपको देखने को मिलेंगे परंतु यहां पर हम आपको कुछ निम्नलिखित फायदे ही बताएंगे तो आइए Phd करने के क्या-क्या फायदे हैं जानते हैं

  • Phd यानी डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी करने से आपके नाम के आगे हमेशा के लिए डॉक्टर लग जाता है, जो कि एक बहुत ही अच्छी उपलब्धि मानी जाती हैं।
  • Phd करने के पश्चात आप किसी भी कॉलेज तथा यूनिवर्सिटी में लेक्चरर की पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं, और आपको Phd करने के पश्चात आसानी से अच्छे कॉलेज में नौकरी मिल जाती है।
  • Phd एक बहुत ही उच्च स्तरीय डिग्री होती है, जिसकी वजह से Phd करने के पश्चात आप कहां साहनी से बड़ी-बड़ी जॉब्स के लिए आवेदन कर सकते हैं, और आपके सिलेक्ट होने की संभावना काफी ज्यादा रहती है।

Phd कैसे करें संपूर्ण जानकारी

अब हम आपको बताएंगे कि आप किस तरीके से Phd कर सकते हैं, और इसकी संपूर्ण जानकारी आपको सरल भाषा में देंगे तो आइए जानते हैं, कि हम कैसे Phd कर सकते हैं।

PhD kya hai संपूर्ण जानकारी
PhD kya hai संपूर्ण जानकारी

स्कूल तथा कॉलेज

Phd एनी डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी करने के लिए आप सबसे पहले अपने स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई करना होगा और यह अत्यधिक आवश्यक होती है, Phd करने के लिए यदि आप अभी स्कूल में है और आप आने वाले भविष्य में Phd करने की चाहत रखते हैं तो आपको वह सब्जेक्ट जरूर सलेक्ट करना होगा, अपने 11th क्लास में जिस पर आप आगे चलकर Phd करना चाहते हैं।

11th में वे सब्जेक्ट लेने के पश्चात आपको ट्वेल्थ पास होने के बाद अपनी ग्रेजुएशन करनी होगी, और आपको ध्यान रखना होगा कि आप ग्रेजुएशन में भी वह सब्जेक्ट जरूर ले जिन पर आप आगे चलकर Phd करने की सोच रहे हैं।

आपकी ग्रेजुएशन कंप्लीट होने के पश्चात आपको मास्टर डिग्री की पढ़ाई पूरी करनी होगी, और इसी के साथ आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि आपकी ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में आपको 55 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त हो जिससे कि आपको Phd में एडमिशन मिल सके।

 UGS Net Test 

आपको मास्टर डिग्री कंप्लीट करने के पश्चात एक परीक्षा देनी होती है, जो कि UGS Net Test की परीक्षा होती है इस परीक्षा को पास करना अनिवार्य होता है इस परीक्षा को बात करना इतना आसान नहीं होता है, इसलिए आप इसके लिए अच्छे से तैयारी करें और हो सके तो कोई कोचिंग भी ले।

Entrance Test 

UGS Net Test को पास करने के पश्चात आपको देश भी यूनिवर्सिटी में Phd कोर्स करने के लिए एडमिशन लेना है, आपको उसे यूनिवर्सिटी का Entrance Test पास करना होगा उसके पश्चात आपको एडमिशन मिल जाएगा और फिर आप phd कर पाएंगे।

PhD kya hai? Phd कितने साल की होती है?

बहुत से लोगों का सवाल रहता है कि Phd डिग्री पूरी करने में हमें कितना समय लगेगा तो पे स्लिप कोर्स में समेस्टर के अनुसार आपके परीक्षा होती है, जिसमें आपके चोरी और प्रैक्टिकल एग्जाम भी होते हैं और यह संपूर्ण कोर्स करने में आपको 3 साल का समय लगता है।

Phd कोर्स करने में कितनी फीस लगती है।

Phd पूरी करने में आपको कितनी फीस लगती है यह आपकी यूनिवर्सिटी तथा कॉलेज पर निर्भर करती है, क्योंकि Phd कोर्स करने की फीस सभी कॉलेज की अलग-अलग हो सकती है, आमतौर पर Phd की फीस 20,000₹ से लेकर 30,000₹ के बीच में होती है एक अच्छी यूनिवर्सिटी की परंतु यह अलग-अलग यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में अलग-अलग होती है।

Phd डिग्री से संबंधित सवाल जवाब ( FAQ )

1. Phd पूरी करने में कितना समय लगता है?

Phd का कोर्स पूरा करने में आपको 3 साल लगेंगे।

2. Phd करने के लिए क्या-क्या योग्यता आवश्यक है?

Phd करने के लिए आपको मास्टर डिग्री में 55 प्रतिशत अंक होना आवश्यक है।

3. Phd की फुल फॉर्म क्या होती है?

Phd की Full Form डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी ( Doctor of Philosophy ) होती है।

Leave a Comment