धनिया के बीज के फायदे, नुकसान और उपयोग? Coriander seeds in hindi

( कोरिएंडर सीड्स इन हिंदी Coriander seeds in hindi ) आज हमारे देश में कोरिएंडर सीड्स अर्थात धनिया के बीज और धनिया के पत्तों का हमेशा खाने मैं प्रयोग होता है क्योंकि धनिया के बीज के बिना खाना सही तरीके से नहीं बनाया जाता अर्थात इनके बिना खाने का स्वाद अधूरा रह जाता है हर व्यंजन में आपको धनिया के बीज का प्रयोग करना ही पड़ता है।

एक प्रकार से अगर देखा जाए तो धनिया के बीज औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। धनिया के बीज में आपको पोटेशियम लोहा विटामिन ए, सी, पाया जाता है। इसके अलावा फोलिक एसिड मैग्नीशियम कैल्शियम भरपूर मात्रा में धनिया के बीज और धनिये के पत्तों में पाया जाता है।

आज अगर देखा जाए तो धनिया के बीज और पत्ते हम सभी के लिए औषधीय रूप में वरदान भी साबित हो रहे हैं लोग इनका प्रयोग भरपूर मात्रा में करते भी हैं आइए जानते हैं कोरिएंडर सीड्स के फायदे नुकसान के बारे में जानकारी..

धनिया के बीज के फायदे  coriander seeds in hindi

जैसा कि अधिकतर लोगों को यह जानकारी है कि धनिए के बीच का और धनी के पत्तों का प्रयोग सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन धनिया के बीज का प्रयोग डायबिटीज स्किन प्रॉब्लम बालों की समस्या और शरीर में लोहे की कमी को पूरा करने के लिए भी किया जाता है आइए जानते हैं धनिए के बीज से होने वाले क्या-क्या फायदे होते हैं।

Coriander seeds in hindi
Coriander seeds in hindi
  1. धनिए के बीजन का फायदा डायबिटीज में

डायबिटीज के मरीजों के लिए धनिया के बीच बहुत ही ज्यादा फायदेमंद लाभकारी होते हैं क्योंकि इन बीजों में मौजूद फ्लेवोनॉयड, पॉलीफेनोल्स, बी केरोटीनोईड जैसे कंपाउंड प्लाजमा ग्लूकोस को यह नॉर्मल रखने में भी हेल्प करते हैं इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल और वसा के स्तर को भी कोरिएंडर के बीज कम करने में हेल्प करते हैं। 

  1. धनिया के बीज का फायदा स्किन के लिए

धनिया के बीज का सबसे बड़ा फायदा स्किन प्रॉब्लम के लिए भी होता है। किसी के मुंह में अल्सर और घाव भी हो जाते है। इसके लिए आप धनिया के बीज को पानी में उबाल लें और उसका सेवन करें तो मुंह के अल्सर और जो मुंह में छाले हुए हैं वह सभी ठीक हो जाएंगे। इसके अलावा किसी भी गांव पर अगर इसके बीज का पेस्ट बनाकर लगा लिया जाए तो घाव जल्दी से जल्दी ठीक हो जाता है।

  1. धनिए का फायदा पिंपल्स के लिए

आजकल पिंपल्स की प्रॉब्लम आपको युवा वर्ग में सबसे अधिक देखने को मिल सकती है। पिंपल्स के लिए अगर धनिया के बीज का फेस मास्क बनाने के लिए धनिया के बीज का पाउडर शहद हल्दी मुल्तानी मिट्टी सभी को एक समान मात्रा में लेकर पेस्ट बनाकर तैयार कर ले। फिर फेसमास्क के लिए उपयोग में ले। धनिया के बीजों में जीवाणुरोधी गुण एक्ने और ब्लैकहेड का मुकाबला करने के लिए यह बहुत फायदेमंद होते हैं।

  1. धनिया के बीज हेयर ग्रोथ के

धनिया के बीज बालों की ग्रोथ के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।इसके लिए आप तेल के अंदर धनिया पाउडर को मिलाकर सप्ताह में कम से कम 2 बार सिर की मालिश के लिए इस्तेमाल करें। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होगी और इस तरह की समस्या नहीं देखने को मिलेगी।

  1. धनिया के बीज का प्रयोग पाचन स्वस्थ रखने के लिए

धनिया के बीज का पाचन को स्वस्थ रखने के लिए प्रयोग किया जाना सही है धनिए के बीज का पाउडर एक चम्मच रोजाना आप सुबह शाम लेते हैं यह अपच संबंधी बीमारियों के लिए बहुत फायदा देता है। 

  1. एंटीबैक्टीरियल गुण

भोजन और जल से उत्पन्न होने वाले रोगों मैं जैसे हैजा टाइफाइड फूड पॉइजनिंग पेचिश आदि बैक्टीरिया की वजह से हो जाते हैं। इसीलिए धनिये के बीज या धनिया का नियमित सेवन करने से जीवाणु रोधी गुणों के कारण खाने पीने से होने वाले सभी रोगों से यह हमें बचाता है।

  1. धनिये के बीज का प्रयोग मासिक धर्म के लिए

अक्सर महिलाओं में पीरियड से संबंधित बहुत सी बीमारियां देखने को मिलती है। इसके लिए आधा लीटर पानी में 6 ग्राम धनिया के बीज को उबालने जब पानी आधे से भी कम रह जाए उसमें एक चम्मच चीनी डालकर हल्का गरम जब वह रह जाए तो इसका प्रयोग करें दिन में तीन बार इसका प्रयोग करने से इस बीमारी में बहुत फायदा मिलता है।

  1. कोलेस्ट्रॉल कम करना

धनीये के बीज का सबसे बड़ा फायदा आपके शरीर में बढ़ रहे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को यह पूरी तरह से कम कर देता है। इसका मुख्य कारण है कि इसके बीजों में बहुत सारे मिनरल्स पाए जाते हैं। जो कोलेस्ट्रोल कम करने में सहायक होते हैं।

धनिया के बीज से होने वाले नुकसान 

धनिया के बीज से होने वाले नुकसान निम्न है

  • बहुत से लोगों को धनिए के बीज की ना धनिया के पौधे की सुगंध पसंद नहीं होती है क्योंकि कहीं ना कहीं है लोगों में एलर्जी का कारण बन जाती है।
  • धनिया के बीज से अगर किसी को एलर्जी की समस्या होती है तो उचित समय पर डॉक्टरी सलाह अवश्य लें क्योंकि जैसा कि धनिया के बीज के द्वारा हाई ब्लड प्रेशर भी कम किया जा सकता है अगर आप अत्यधिक मात्रा में धनिया के बीज का प्रयोग करते हैं तो आपका शुगर इससे लोग भी हो सकता है।
  • अगर कोई डायबिटीज पेशेंट धनिए के बीज की किसी भी सप्लीमेंट का प्रयोग कर रहा है तो उसको अपने शुगर लेवल के स्तर पर ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि धनिया के बीज सप्लीमेंट के प्रयोग करने हाइपोग्लाइसीमिया अर्थात ब्लड शुगर कम होने की स्थिति पैदा हो जाती है।

PhD kya hai? संपूर्ण जानकारी

धनिया के बीज के उपयोग

  • सबसे पहले धनिया के बीज का उपयोग में लेने के लिए आपको अच्छे प्रकार के धनिया के बीजों को खरीदना होगा उसके बाद उनको साफ करके धोकर और फिर प्रयोग में ले तो फायदेमंद होगा।
  • धनिया के बीजों का प्रयोग खड़े मसाले के रूप में भी कर सकते हो।
  • कई प्रकार के व्यंजनों में खड़े मसाले के रूप में यह प्रयोग में लिया जाता है।
  • दुनिया को हल्का सूखा भूलकर सूप में भी डाला जा सकता है।
  • धनिया के बीजों को पीसकर आप मसालों के रूप में भी काम में ले सकते हो।
  • पिज़्ज़ा ब्रेड और अन्य प्रकार के स्नेक में धनिया के बीज का प्रयोग किया जा सकता है।

Conclusion

अक्सर रसोई घर में प्रयोग में काम आने वाले सबसे महत्वपूर्ण मसाला धनिया के बीज के बारे में सभी जानकारी दी है। आज हमने आपको इस पोस्ट के द्वारा coriander seeds in hindi के बारे में जानकारी प्रदान की है हमें उम्मीद है कि जो भी आपको जानकारी हमने दिया है वह जरूर आपको पसंद आएगी अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके जरूर बताएं।

1 thought on “धनिया के बीज के फायदे, नुकसान और उपयोग? Coriander seeds in hindi”

Leave a Comment