B.Pharma Kya Hai? B.Pharma kaise kare? आवश्यक योग्यता

( B.Pharma Kya Hai ) कोरोना विश्वव्यापी महामारी के बाद से कौन मेडिकल साइंस की सराहना नहीं करता। जी हाँ। आज सम्पूर्ण विश्व मेडिकल साइंस पर आश्रित है। जिसके चलते हर एक व्यक्ति अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहता है।

परंतु कुछ आकड़ों के मुताबीत यह माना गया है, कि अभी भी कुछ देशों मे मेडिकल साइंस की पर्याप्त (facilities) उपलब्ध नहीं है। इसीलिए इस विषय को ध्यान मे रखते हुए अब सरकार के साथ साथ युवा वर्ग भी मेडिकल अध्यन के लिए रुचि रखते हुए आगे बढ़ रहे है।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम एक ऐसे ही महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम के बारे मे चर्चा करेंगे जिसे B.Pharma के नाम से जाना जाता है। तो बिना देरी किए शुरू करते है, आज की इस जानकारी को जिसके माध्यम से आप सभी जरूरी पहेलुओ को कवर करेंगे।

B.Pharma क्या है?

B.Pharma मेडिकल क्षेत्र का एक फाउंडेशनल पाठ्यक्रम है, यह कुल चार वर्ष का होता है, जिसे मुख्यतः 8 सिमेस्टर मे बाटा(डिवाइड) गया है। B.Pharma का पूरा नाम Bachelor of Pharmacy है, जिसे एक bachelor डिग्री के रूप मे दर्जा दिया गया है।

इस पाठ्यक्रम के अंतर्गत सभी प्रकार से ड्रग्स, दवाइयों व अन्य फ़ैक्टर्स के विषय मे जानकारी प्राप्त होती है। सरल भाषा मे समझे तो, कौन से दवाई कब लेनी है, कैसे लेने है। इस प्रकार की सभी सामान्य जानकारी से लेकर दवाइयों की composition के बारे मे विस्तार से अध्यन होता है।

B.Pharm ही क्यों चुने?

वर्तमान समय मे करिअर को लेकर एक विद्यार्थी के सामने अनेकों विकल्प आते है,लेकिन एक लंबी अवधि से मेडिकल क्षेत्र मे B.Pharma का अपना एक अहम योगदान रहा है। ओर इसे सदाबहार करिअर विकल्प भी माना जाता है। इसी स्ट्रीम मे आगे उन्नति करने के लिए मास्टर डिग्री का भी विकल्प होता है, साथ ही साथ Pharmacist के लिए भी तयारी की जा सकती है।

इस पाठ्यक्रम की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, कि इसके द्वारा ने केवल दवाइयो के विषय मे विस्तार से जानकारी प्राप्त होती है, बल्कि Chemistry Composition व Pharmaceuticals का विस्तार से अध्यन करने का अवसर प्राप्त होता है।

B.Pharm के लिए क्या योग्यता होनी अनिवार्य है?

अभी भी ऐसे कुछ विद्यार्थी शेष है, जिन्हे मेडिकल फील्ड मे जाने मे रुचि अवश्य है। परंतु सटीक जानकारी न होने के कारण वो अड्मिशन लेने हेतु द्विधा मे रहते है। अगर आप भी bachelor of pharmacy मे अड्मिशन प्राप्त करना चाहते है। तो उसके लिए आपको कुछ प्रमुख बातों को ध्यान मे रखना होगा। जो की इस प्रकार से है;

  • अड्मिशन लेने हेतु 12वी पास होना अनिवार्य है, व साथ ही फिज़िक्स, केमिस्ट्री बाइआलजी मे कम से कम 55% अंक होने अनिवार्य है।
  • इसके अलावा डायरेक्ट परीक्षा के माध्यम से भी अड्मिशन के लिए अप्लाइ किया जा सकता है।
  • परीक्षा मे प्राप्त हुए अंकों के आधार पर ही कॉलेज का चयन किया जाएगा।
  • सरकारी व प्राइवेट कॉलेज का चुनाव करने के लिए कुछ प्रमुख इग्ज़ैम देने अनिवार्य है, जैसे – BITSAT, MET, MHT-CET आदि।
  • इसके अलावा प्राइवेट कॉलेज से भी इस पाठ्यक्रम को आसानी से किया जा सकता है, ब्रशर्ते कॉलेज मान्यताप्राप्त हो।

इसके अलावा काफी लोगों के बीच इस पाठ्यक्रम की फीस को लेकर संशय रहता है, तो इसके लिए आपको बता दे, कि Bachelor of Pharmacy(B.Pharma) की फी कॉलेज पर निर्भर करती है। अगर आप किसी सरकारी कॉलेज से इस पाठ्यक्रम को करेंगे, तो उसकी फी प्राइवेट कॉलेज की तुलना मे काफी कम होगी।

जबकि सरकारी कॉलेज मे अड्मिशन हेतु आपको लिखित परीक्षा पास करनी अनिवार्य है। जबकि किसी भी प्राइवेट कॉलेज मे अड्मिशन सरलता से लिया जा सकता है। जिसका फी स्ट्रक्चर 15,000 से लेकर एक लाख रुपए सालाना तक हैं। वही अगर बेहतर कॉलेज की बात की जाए तो उसके लिए अनेको कॉलेजों की सूची हैं, जिसके अंतर्गत विद्यार्थी अपनी योग्यता के आधार पर चुनाव कर सकते हैं।

B.Pharma से कैरियर के क्या विकल्प हैं?

जैसा कि हमने ऊपर वर्णन किया हैं, कि इस पाठ्यक्रम से भविष्य में अनेको कैरियर के ऑप्शन हैं। जिसके नेतृत्व में कोई भी 8K से लेकर 20K तक monthly आसानी से अर्न कर सकता हैं। इसके अलावा इस कोर मे बेहतर भविष्य बनाने के लिए हाइयर स्टडीस के लिए भी अप्लाइ किया जा सकता हैं। B.Pharma के बाद डी फार्मा कर मास्टर्स के लिए भी ऑप्शन हैं। जिसे मास्टर ऑफ फार्मसी कहाँ जाता हैं।

B.Pharma से कैरियर के क्या विकल्प हैं?
B.Pharma से कैरियर के क्या विकल्प हैं?

फार्मसी के क्षेत्र मे बेहतर शिक्षा पाने के लिए भारत मे अनेकों प्रचलित संस्थान हैं, जिनके द्वारा कोई भी इसी कोर मे महारत हासिल कर एक बेहतर करिअर बना सकता हैं। नीचे कुछ प्रमुख जानकारी दी गई हैं, जिसके माध्यम से इस फील्ड मे बेहतर जॉब के विकल्प हैं;

  1. Pharmacist
  2. Drug Inspector
  3. Production & Quality Control
  4. Self Owned Business

इसके अलावा अगर आपको भारत मे स्थापित सबसे बेहतर संस्थान के बारे मे जानकारी नहीं हैं, व आप एक विश्वनीय संस्थान से मास्टर की डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए नीचे कुछ प्रमुख कॉलेज व बोर्ड के नाम दिए गए हैं,

  • Jamia Hamdard University (New Delhi)
  • National Institute of Pharmaceutical Education and Research (Mohali).
  • Manipal College of Pharmaceutical Sciences ( Manipal)
  • JSS College of Pharmacy (Ooty)
  • Poona College of Pharmacy (Jaipur)

Pharmacy Council of India- PCI के अंतर्गत हर वर्ष लाखों विद्यार्थी इस पाठ्यक्रम को पास कर डिग्री प्राप्त करते हैं। अगर किसी भी स्टूडेंट को फीस से रिलेटेड किसी भी प्रकार की समस्या होती हैं। तो उसके लिए इग्ज़ैम देकर अड्मिशन प्राप्त करना सबसे उत्तम विकल्प हैं।

सरकारी संस्थान से उत्तीर्ण कर कॅम्पस सिलेक्शन के भी अधिक चांस बनते हैं, जिसके लिए आवेदक को walk in इंटरव्यू की जरूरत नहीं होती। वही दूसरी ओर अगर कोई अपना सेल्फ बिजनस करना चाहता हैं, तो उसके लिए केमिस्ट के तौर पर अपना सेट उप तयार किया जा सकता हैं।

D.Pharma Kya Hai? 

आज शहरों मे काफी बड़े बड़े व पोपुलर मेडिकल स्टोर हैं, जिसके माध्यम से एक फिक्स सैलरी बेस जॉब न कर अच्छा बिजनस बिल्ड किया जा सकता हैं। तो अगर आप B.Pharma करने की सोच रहे हैं। या रुचि रखते हैं। तो आके लिए यह सबसे बेहतर करिअर ऑप्शन मे से एक होगा। आशा करते हैं, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको B.Pharma के विषय मे विस्तार से जानकारी प्राप्त हुई होगी।

Leave a Comment