Bcom Karne Ke Fayde? बीकॉम करने के क्या क्या फायदे है? कौन कौन कर सकता है?

( Bcom Karne Ke Fayde ) आज की है पोस्ट उन लोगों के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाली है जो यह जानना चाहते हैं कि बीकॉम  करने  के क्या फायदे होते है? आजकल कुछ स्टूडेंट 10वीं पास करते ही आगे की पढ़ाई के बारे में सोचने लग जाते हैं कई स्टूडेंट होते हैं जिनका लक्ष्य रहता है कि वह बीकॉम से अपना ग्रेजुएशन पूरा करें लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि आखिर बीकॉम करने से कौन कौन से फील्ड में वह अपना करियर बना सकते हैं। 

 आज की पोस्ट पर स्टूडेंट के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाली है जो किसी भी सब्जेक्ट से 12वीं पास किए हुए हैं और आगे बीकॉम की पढ़ाई करना चाहते हैं। 

बीकॉम कौन कौन कर सकता है – (Who can do B.Com?)

 बीकॉम कोई भी 12वीं पास स्टूडेंट कर सकता है इसके लिए यह आवश्यक नहीं है कि उसका बैकग्राउंड कॉमर्स से ही होना चाहिए यदि कोई साइंस या फिर आर्ट का स्टूडेंट है तो वह भी बीकॉम से अपनी पढ़ाई कर सकता है। 

 कुछ स्टूडेंट रहते हैं जो 12वीं कक्षा में साइंस में अपना एडमिशन ले लेते हैं और उन्हें वह समझ में नहीं आती है तुम्हें स्टूडेंट फाइनेंस और बिजनेस से जुड़े क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं और बीकॉम की पढ़ाई कर सकते हैं। अक्सर ऐसा देखा गया है कि ज्यादातर स्टूडेंट बीएससी और b.a. के अलावा बीकॉम को ज्यादा पसंद  करते हैं। 

B.Com बीकॉम कौन कौन कर सकता है
B.Com बीकॉम कौन कौन कर सकता है

 

और सबसे अच्छी बात तो यह है कि इसमें परसेंटेज का कोई भी रोल नहीं होता है कम परसेंटेज होने के बाद भी आप बीकॉम की पढ़ाई कर पाएंगे हालांकि कुछ शहर जैसे दिल्ली और चंडीगढ़ में ऐसी यूनिवर्सिटी है जिनकी बीकॉम के एडमिशन के लिए कटऑफ थोड़ी हाई जाती है उसके अलावा ऐसी बहुत सी यूनिवर्सिटी है जिनमें आप बीकॉम में रेगुलर एडमिशन कम परसेंटेज में भी ले पाएंगे। 

बीकॉम करने के क्या क्या फायदे है – (Benefits Of Doing B.com)

 कुछ स्टूडेंट ऐसे होते हैं जो किसी के कहने पर बीकॉम में एडमिशन तो ले लेते हैं लेकिन उन्हें एक बात हमेशा परेशान करती है कि आखिर बीकॉम करने के बाद उन्हें कौन-कौन से फायदे मिल सकते है। तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंपनियों और मार्केट से संबंधित जो भी जानकारी होती है वह आपको बीकॉम के द्वारा ही प्राप्त होती है। 

 बीकॉम करने के बहुत सारे फायदे होते हैं हम प्रत्येक के बारे में एक-एक करके जानेंगे-

(1) सबसे अधिक रोजगार के अवसर -High Employment Rate 

बीकॉम करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि जो स्टूडेंट बीकॉम में अपना ग्रेजुएशन पूरा करते हैं उन्हें नौकरी पाने के लिए किसी भी तरीके की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। 

 देखा गया है कि जितने भी देश है उनमें हाई प्रोफाइल की जॉब करने वाले लोगों का बैकग्राउंड कॉमर्स ही रहा है क्योंकि इसमें सभी चीजें ट्रेनिंग के द्वारा सिखाई जाती हैं जिससे कि हम बिजनेस को अच्छी तरीके से ग्रो कर सकते हैं यदि किसी कंपनी में आर्ट,  साइंस और कॉमर्स के 3 लोग जाते हैं तो सबसे ज्यादा प्रायोरिटी कॉमर्स वाले को दी जाएगी उसे जोब पर रखा जाएगा। 

(2) एडमिशन में स्वतंत्रता -flexibility in Admission 

 एडमिशन में स्वतंत्रता का अर्थ हमारा यह है कि जो स्टूडेंट रेगुलर से बीकॉम नहीं करना चाहता है तो उसके सामने बहुत सारे ऑप्शन रहते हैं कि वह प्राइवेट से भी बीकॉम की पढ़ाई कर सकता है और अन्य किसी डिप्लोमा के लिए भी पढ़ाई कर सकता है। 

 आप चाहे तो बीकॉम एलएलबी की पढ़ाई कर सकते है यह भी आप रेगुलर और प्राइवेट दोनों तरीके से कर सकते हैं यानी कि इस में एडमिशन में पूरी तरीके से स्वतंत्रता रहती है। 

(3) मार्केटिंग और सेल्स की समझ : 

 जो स्टूडेंट बीकॉम से अपनी ग्रेजुएशन पूरा करते हैं उन लोगों को मार्केटिंग और सेल्स के बारे में काफी पढ़ाया जाता है इस वजह से उन्हें इस बारे में कंप्लीट जानकारी पता होता है। आज के समय में बड़ी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनीया उन स्टूडेंट को ज्यादा हायर करती हैं जिन लोगों को मार्केटिंग और सेल्स की अच्छी समझ रहती है। 

 क्योंकि कोई भी बड़ी कंपनी तब ही ग्रो हो सकती है जब उसमें काम करने वाले लोग उसकी मार्केटिंग अच्छे से कर पाए और उसके प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों को sale कर पाए। 

(4) Entrepreneur Quality का विकास :

 जो लोग बीकॉम में अपनी पढ़ाई पूरी करते हैं उन लोगों में Entrepreneur Quality भरपूर मात्रा में उपस्थित रहती है क्योंकि उन लोगों को सिखाया जाता है कि किस तरीके से लोगों से बातचीत की जाती है, कैसे कस्टमर्स को हैंडल करना होता है,

किस तरह अनजान लोगों से बातचीत करके हम बिजनेस की डील पक्की कर सकते हैं, साथ ही उन्हें यह भी सिखाया जाता है कि कम पैसे में अधिक क्वांटिटी किस तरह से बनाई जाए जिससे बिजनेस कम समय में अधिक ग्रो हो जाये। 

(5) Economical है दूसरी डिग्री की तुलना में :

 कुछ स्टूडेंट होते हैं जो यह चाहते हैं कि वह गवर्नमेंट सेक्टर में ही जॉब करना चाहते हैं और अपनी ग्रेजुएशन महंगी महंगी कॉलेज से पूरा करते हैं। लेकिन उन लोगों को यह जान लेना चाहिए कि बीकॉम यदि आप प्राइवेट कॉलेज से करते हैं तो वह लगभग ₹30000 में 3 साल में हो जाती है लेकिन यदि नॉन कॉलेज से आप बीकॉम की पढ़ाई करते हैं तो वह ₹15000 से ₹20000 में ही 3 साल के लिए हो जाती है। 

(6) करियर के है बहुत से विकल्प :

 बीकॉम की पढ़ाई पूरी करने के बाद बहुत से करियर के ऑप्शन खुल जाते हैं बीकॉम की पढ़ाई पूरी करने के बाद FRM, ICWA, जैसे बहुत सारे हाई प्रोफाइल के कोर्स आप कर सकते हैं अपने करियर में चार चांद लगा सकते हैं। 

 बीकॉम करने के बाद आप चाहे तो एलएलबी की पढ़ाई भी कर सकते हैं और इसके अलावा कंप्यूटर के सेक्टर कि कोर्स कर सकते हैं आज के समय में प्राइवेट बैंकों में टैली बहुत अधिक प्रचलित है तो आप बीकॉम करने के बाद टैली का कोर्स कर सकते हैं। 

Conclusion 

 उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी bcom karne ke fayde  अच्छे से समझ में आ गई होगी। इस तरह आप बीकॉम करके अपने कैरियर को और भी बेहतर बना सकते है।

2 thoughts on “Bcom Karne Ke Fayde? बीकॉम करने के क्या क्या फायदे है? कौन कौन कर सकता है?”

Leave a Comment