India 10 Best College For MBA in Hindi

दोस्तों सभी स्टूडेंट की यह इच्छा होती है कि वह Top college से अपनी पढ़ाई पूरी करें लेकिन उन्हें इस बारे में पता ही नहीं रहता है कि इंडिया में कौन-कौन सी टॉप कॉलेज है। यदि आप भी एमबीए की पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि आप इंडिया की टॉप कॉलेज से एमबीए कर सकें। 

India 10 Best College For MBA in Hindi

क्योंकि जितना अच्छा आपका कॉलेज रहेगा उतने ही ज्यादा चांस है कि आपका प्लेसमेंट अच्छी कंपनी में हो पाएगा। आज की इस पोस्ट में हम आपको India Best College For Mba के बारे में जानकारी देने वाले है। 

(1)Indian Institute Of Management Ahmedabad (IIMA):

 जो भी स्टूडेंट एमबीए की पढ़ाई करते हैं उन सभी लोगो की इच्छा यह रहती है कि वह अहमदाबाद से एमबीए की पढ़ाई पूरा कर पाए क्योंकि यह इंडिया की सबसे टॉप कॉलेज में नंबर वन पर है। 

इसमें प्रवेश लेने के लिए आपको कैट एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाने होंगे अब ज्यादातर स्टूडेंट का यह सवाल रहता है कि आखिर इस का कट ऑफ कितना जाता है तो ऐसा देखा गया है कि अलग-अलग कैटेगरी के स्टूडेंट के लिए कटऑफ अलग अलग रहता है। 

कुछ स्टूडेंट इंजीनियरिंग बैकग्राउंड से रहते हैं तो उनका कटऑफ अलग रहता है और कुछ कॉमर्स या फिर अन्य बैकग्राउंड से रहते हैं तो उनका कटऑफ अलग-अलग डिसाइड किया जाता है। वहीं इस कॉलेज की फीस की बात करें तो वह लगभग 23 लाख रुपए है लेकिन इसका प्लेसमेंट भी काफी शानदार है स्टार्टिंग प्लेसमेंट 24 लाख सालाना से स्टार्ट होता है।

(2)Indian Institute Of Management Bangalore (IIMB):

 एमबी करने वाले स्टूडेंट का दूसरे नंबर पर IIMB में  एडमिशन लेने का सपना होता है इस कॉलेज में भी सेलेक्शन  कैट के एग्जाम पर किया जाता है। साथ ही आपके टेंथ और ट्वेल्थ में जितने अच्छे मार्क्स होंगे उतना ज्यादा चांस रहेगा कि इस कॉलेज में आपको एडमिशन मिल पाए। वहीं इस कॉलेज की फीस की बात करें तो वह 21 लाख रुपए हैं इसका प्लेसमेंट लगभग 23.5 lakh रुपए सालाना तक का रहता है।

(3)Faculty Of Management Studies Delhi (FMSD):

 एमबी के लिए यह कॉलेज भी काफी बेस्ट कॉलेज हैं इस कॉलेज में प्रवेश कैट के मार्क्स के आधार पर किया जाता है और इसका कटऑफ काफी हाई जाता है यदि आपके 98% से ऊपर कैट के एंट्रेंस एग्जाम में नंबर आते हैं तो आपको कॉल कर दिया जाता है। वहीं इसकी फीस ₹200000 है हालांकि पहले इसकी फीस ₹30000 थी लेकिन अब उसको बढ़ा दिया गया है। 

(4)Indian Institute Of Management Calcutta (IIMC):

 इस कॉलेज की फीस भी काफी हाई रहती है इसकी फीस 19 लाख रुपए के आस पास रहती है वही बात करें इसमें एडमिशन प्रोसेस की तो उसके लिए कैट का एग्जाम पास करना अनिवार्य है और उसमें हाई मार्क्स होना भी जरूरी है। वही इसके प्लेसमेंट पैकेज की बात करें तो वह 24.5 लाख रुपए प्रति वर्ष रहती है। 

(5)Indian Institute Of Management Lucknow (IIML):

 इस इंस्टीट्यूट में भी प्रवेश के लिए कैट का एग्जाम पास करना अनिवार्य है जिसमें आपको 90% से ऊपर लेकर आने रहते हैं यह केवल उन स्टूडेंट के लिए रहता है जिनके टेंथ और ट्वेल्थ में अच्छे मार्क्स रहते हैं या फिर जिनका इंजीनियरिंग बैकग्राउंड रहता है। जिन लोगों के टेंथ और ट्वेल्थ में अच्छे मार्क्स नहीं रहते हैं उन्हें लगभग 95% से ऊपर कटऑफ को पार करना होता है। इसकी फीस लगभग 19 लाख  रुपए रहती हैं

10 Best College For MBA in Hindi
10 Best College For MBA in Hindi

(6)Xaviers Labour Research Institute Jamshedpur (XLRI ):

 यह इंस्टिट्यूट काफी रेपुटेड है जो लोग एचआरएम में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए यह इंस्टिट्यूट काफी महत्वपूर्ण है इसके साथ ही बिजनेस मैनेजमेंट के लिए भी इसका एक कोर्स चलता है जो काफी पॉपुलर है।

 इस इंस्टीट्यूट में प्रवेश के लिए इनका खुद का एक एग्जाम रहता है जिसका नाम XAT होता है इसको पास करने के लिए कटऑफ लगभग 95% तक रहता है। साथ ही इस इंस्टिट्यूट की फीस ₹24लाख है साथ ही इसका प्लेसमेंट 22 लाख पर एनुअल से स्टार्ट होता है। 

(7)Jamnalal Bajaj Institute Of Management Studies Mumbai (JBIMS):

 इंस्टिट्यूट को सीईओ की फैक्ट्री भी कहा जाता है क्योंकि हर साल यहां से बड़ी मात्रा में सीओ निकलते है। वहीं इस कॉलेज की फीस की बात करें तो वह ₹6 लाख के आसपास है।

 इसमें प्रवेश के लिए MahCat का एग्जाम पास करना होता है जिसके लिए 99 परसेंट तक कटऑफ चला जाता है। यानी कि इसमें कंपटीशन बहुत ज्यादा रहता है।  वहीं इस का सालाना प्लेसमेंट पैकेज की बात करें तो वह लगभग 20 लाख रुपए  है।

(8)Management Development Institute Gurgaon (MDI):

 इंस्टीट्यूट से एमबीए करना मतलब जॉब की गारंटी रहती है क्योंकि लगभग कंपनियां गुड़गांव में रहती है इसलिए इनका प्लेसमेंट बड़ी आसानी से हो जाता है। वहीं इस कॉलेज में एडमिशन की बात करें तो वह कैट के एग्जाम के थ्रू होता है इसके लिए लगभग 97 परसेंट कट ऑफ रहता है। लेकिन साथ ही टेंथ और ट्वेल्थ में भी अच्छे मार्क्स होना अनिवार्य है क्योंकि यह रैंकिंग लिस्ट में आपकी बहुत सहायता करते हैं। 

 (9)Indian Institute Of Management Indore (IIMI):

 इस इंस्टीट्यूट में भी कैट के एग्जाम के बाद प्रवेश मिलता है लेकिन सबसे अच्छी बात तो यह है कि जो लोग 10वीं और 12वीं कक्षा में अच्छे मार्क्स लेकर आते हैं उनके लिए कैरेट के एग्जाम में 90 परसेंट मार्क्स लाने पर भी इंदौर इंस्टिट्यूट द्वारा कॉल कर दिया जाता है। वहीं इसकी फीस की बात करें तो वह 14 लाख रुपए है किसका प्लेसमेंट 14लाख से लेकर 20लाख रुपए के बीच रहता है। 

(10)Indian Institute Of Management Ranchi (IIMR):

 इसमें  प्रवेश कैट की एग्जाम के आधार पर किया जाता है जिसका कटऑफ लगभग 95 परसेंट तक रहता है वहीं इसकी फीस ₹14 लाख रहती है। यह काफी पॉपुलर इंस्टिट्यूट है जिससे प्लेसमेंट में कोई भी परेशानी नहीं आती है और इसका प्लेसमेंट लगभग 14 लाख से ऊपर का रहता है।

Conclusion 

 उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी India Best College For Mba  बेहद ही पसंद आई होंगी। आप बताए गए सभी टॉप कॉलेज से एमबीए की पढ़ाई कर सकते हैं अपने फ्यूचर को ब्राइट कर सकते हैं। 

1 thought on “India 10 Best College For MBA in Hindi”

Leave a Comment