B.Tech क्या हैं? B.Tech कैसे करे? B.Tech Kaise Kare?

( B.Tech Kaise Kare? )शिक्षा हर एक मानव के लिए वो दर्पण हैं,जिसके मात्र उसकी पहचान होती हैं। एक समय था जब अध्यन करने के लिए नियमित ही साधन थे। व लोगों के पास उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए कोई विशेष पाठ्यक्रम नहीं थे। लेकिन जैसे जैसे शिक्षा का स्तर बढ़ता गया उसे देखते हुए आज हमारे पास अनेकों क्षेत्रों मे अध्यन के विकल्प मोजूद हैं। ऐसे ही एक विशेष पाठ्यक्रम के बारे मे आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम चर्चा करेंगे। जी हाँ, आज आप जानेंगे की कैसे B.Tech कैसे करे। व इससे करिअर के क्या क्या विकल्प हैं? तो बिना देरी किए शुरू करते हैं, आज की इस पोस्ट को।

B.Tech क्या हैं?

B.Tech  एक चार वर्षीय इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम हैं, जिसके अंतर्गत इंजीनियरिंग से जुड़े सभी विषयों पर विस्तार से अध्यन किया जाता हैं। हालांकि, इस पाठ्यक्रम को अनेकों शाखाओ branches मे विभाजित किया हैं, जिसके चलते रुचि पूर्ण इसमे डिग्री प्राप्त की जा सकती हैं। अगर इंजीनियरिंग क्षेत्र की बात की जाए तो इसमे भविष्य के लिए अनेकों संभावनाएं उज्ज्वल और समृद्ध पथ प्रदर्शित करती हैं।

दुनिया की आबादी बढ़ने के साथ ही अच्छे इंजीनियरों की जरूरत हमेशा बढ़ती जा रही है। इंजीनियरों को हर क्षेत्र में स्वीकार किया जाता है, सरल भाषा मे समझा जाए तो इंजीनियरिंग एक तरह से देश के विकास के लिए अहम भूमिका का कार्य करती हैं।

बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी भारत में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों में से एक है। कोर्सवर्क के दौरान उपलब्ध विभिन्न विशेषज्ञताओं के कारण, बी.टेक का दायरा विविध है। चूंकि लगभग हर क्षेत्र में तकनीकी की जरूरत हो रही है, बी.टेक स्नातकों के पास विकल्पों की अधिकता है।

अपनी पेशेवर विशेषज्ञता के कारण, प्रौद्योगिकी में स्नातक वाले छात्र कार्य साक्षात्कार के दौरान कुछ लाभ प्राप्त करते हैं। वेतन बंडल एक कंपनी से दूसरी कंपनी में भिन्न होता है। वेतन बंडल एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज तक भी है। अन्य तकनीकी कॉलेजों के स्नातकों की तुलना में, शीर्ष बी.टेक कॉलेजों के स्नातकों को उच्च वेतन की पेशकश की जाती है।

B.Tech Kaise Kare
B.Tech Kaise Kare

 

B.Tech कैसे करे?

अगर आप विज्ञान क्षेत्र के स्टूडेंट है, व भविष्य मे इसी कोर मे अपना भविष्य बनाना चाहते है। तो बी टेक आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प मे से एक साबित होगा। आज एक जहाँ हर कोई पद पैसे के साथ साथ एक अच्छी पज़िशन प्राप्त करना चाहता है, उसे देखते हुए इंजीनियरिंग लाइन मे अभियंता का पद प्राप्त करना अपने आप मे अहम विषय है। परंतु अभी भी अनेकों ऐसे छात्र बचे हुए है, जिनमे इस पाठ्यक्रम की जानकारी को लेकर अभाव है।

बी टेक करने के लिए सर्वप्रथम आपका अध्यम बैकग्राउंड साइंस स्ट्रीम से होना चाहिए जिसके लिए आपके पास अनेकों विकल्प खुल के सामने आते है। वही सरकार के द्वारा हर वर्ष IIT, UPTU व राज्य स्तरीय कॉलेज के लिए भी पालीटेक्निक जैसी परीक्षा का मौका दिया जाता है, जिसके मात्र कोई भी स्टूडेंट इन्हे पास कर बेहतर कॉलेज का चुनाव कर सके।

वही दूसरी ओर अगर प्राइवेट कॉलेज की बात की जाए तो भारत मे हजारों प्राइवेट कॉलेज उपलब्ध है, जो विभिन्न ब्रैंचेस मे इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराते है। परंतु एक बेहतर रोजगार के साथ साथ विश्वनीय संस्थान से इंजीनियरिंग करना सबसे अहम बात होती है। जिसके लिए आईआईटी का इग्ज़ैम होता है। इस इग्ज़ैम को देने के लिए कोई भी स्टूडेंट 12 वी के बाद सीधे आवेदन दे सकता है।

B.Tech की कितनी ब्रांच है?

B.Tech की ब्रैंचेस की लंबी सूची है, जिसके चलते कोई भी स्टूडेंट अपनी रुचि के अंतर्गत चयन कर सकता है। प्रत्येक ब्रांच का अपना अपना अहम योगदान है, जिसके चलते विद्यार्थी के समक्ष चुनाव करने का अवसर रहता है। बी टेक से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण ब्रैंचेस के नाम नीचे दिए गए है।

  • Tech in Computer and Science Engineering
  • Tech in Automobile Engineering
  • Tech In Mechanical Engineering
  • Tech in Aeronautical Engineering
  • Tech in Civil Engineering
  • Tech in Electric and Electronic Engineering
  • Tech in Electronics and Communication

यह कुछ प्रमुख ब्रैंचेस है, जिनके द्वारा बी टेक पाठ्यक्रम मे भविष्य बनाया जा सकता है। जैसे की हमने ऊपर वर्णन किया था। कि एक सक्षम इंजीनियर बनने के लिए कठिन प्रयास, मेहनत व लगन की जरूरत होती है। ठीक उसी प्रकार से इस चार वर्ष के पाठ्यक्रम को किया जाता है।

इसके अलावा अगर करिअर व सैलरी की बात करे तो एक अच्छे बोर्ड व कॉलेज से बी टेक पास आउट स्टूडेंट के लिए रोजगार के अनेकों ऑप्शन उपलब्ध होते है। जिनके द्वारा वो अपना लक्ष्य निर्धारित कर सकते है।

B.Tech से करिअर के क्या क्या विकल्प है?

इंजीनियरिंग के बाद सबसे लोकप्रिय करियर विकल्पों में से एक जो शामिल है, वो है आगे की पढ़ाई करना। अगर आप B.Tech के छात्र हैं, तो आप GATE परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

GATE (ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग) एक परीक्षा है जो स्नातक इंजीनियरिंग विषयों की व्यापक समझ का परीक्षण करती है। एक उत्कृष्ट गेट स्कोर के साथ, आप एम.टेक के लिए प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों (आईआईटी और एनआईटी) में प्रवेश कर सकते हैं। इंजीनियरिंग के बाद एम.टेक पसंदीदा पाठ्यक्रमों में से एक है। इसके बाद आप रिसर्च मे भी अपना करिअर बना सकते है।

 

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने ज्ञान का विस्तार करना होगा और एक अधिक योग्य इंजीनियर बनना होगा। यदि आप GATE परीक्षा में रुचि नहीं रखते हैं, तो आप JAM की तैयारी भी कर सकते हैं। आप इंजीनियरिंग के अपने क्षेत्र में शिक्षाविदों और अनुसंधान में प्रवेश कर सकते हैं।

इंजीनियरिंग के बाद यह सबसे अच्छे करियर विकल्पों में से एक है। अधिकांश इंजीनियरिंग छात्रों के लिए इंजीनियरिंग के बाद यह सबसे पसंदीदा करियर विकल्पों में से एक है।

इसके अलावा आप कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से इंजीनियरिंग की नौकरी पाने का विकल्प चुन सकते हैं। आपकी डिग्री प्राप्त करने से पहले ही कैंपस प्लेसमेंट आपको उच्च वेतन वाली नौकरी पाने में मदद कर सकता है। जो स्टूडेंट बेहतर अंकों के साथ डिग्री प्राप्त करते है,

वो नामी कॉम्पनियों मे चयनित किया जाने के लिए अग्रसर होते है। आशा करते है, आज की इस जानकारी के माध्यम से आपको बी टेक कैसे करे व इससे क्या करिअर ऑप्शन उपलब्ध है, इसके बारे मे विस्तार से जानकारी प्राप्त हुई होगी।

Leave a Comment