Best 5 MBBS Colleges in India 2022

( Best 5 MBBS Colleges in India )आज के समय मे हम जिस उच्च चिकित्सा व उपचार के माध्यम से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख पा रहे है। उसमे मेडिकल साइंस व शिक्षित डॉक्टर की अहम भूमिका है। परंतु क्या कभी आपने इस विषय पर विचार किया है, कि इन सभी डॉक्टर का उदय व निरीक्षण किन संस्थानों के द्वारा होता है।

Best 5 MBBS Colleges in India 2022

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम भारत के उन सभी Best 5 MBBS Colleges in India के बारे मे चर्चा करेंगे जिनके द्वारा हर वर्ष एक से बेहतर एक डॉक्टर निकलते है। तो बिना समय व्यर्थ किए हुए शुरू करते है,आज की इस पोस्ट को जिसके माध्यम से हम भारत के सभी टॉप 5 एमबीबीएस कॉलेज के विषय मे विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे।

चिकित्सा के क्षेत्र में सफलता काफी हद तक उस संस्थान पर निर्भर करती है जहां छात्र अपना मेडिकल कोर्स करते हैं। इसलिए, सभी छात्र जो वर्तमान में अपनी कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें भारत के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों की पहचान करना शुरू कर देना चाहिए,

जिससे उन्हें अपने भविष्य के पाठ्यक्रम की योजना बनाने में मदद मिलेगी। भारत में निजी और सरकारी एमबीबीएस कॉलेजों में प्रवेश एनईईटी यूजी परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर आयोजित किया जाता है। किसी भी पाठ्यक्रम की पढ़ाई करने से पहले उसके लिए एक बेहतर व मान्यताप्राप्त संस्थान का चुनाव करना विशेष मुद्दा है।

अगर भारत मे मेडिकल कॉलेज की संख्या को जोड़ा जाए तो वो 1100 के लगभग रहती है, जिसके बाद इतनी बड़ी सूची मे से किसी एक कॉलेज का चुनाव करना कठिन है। परंतु कुछ ऐसे चुनिंदा कॉलेज भी उपलब्ध है। जिनके नाम से ही मेडिकल की पढ़ाई की अपनी अलग मान्यता है। इन सभी colleges की अपनी एक भूमिका है, चाहे वो इन्फ्रस्ट्रक्चर हो या अध्यन वातावरण।

Top 5 MBBS Colleges कौन कौन से है?

जैसा की हमने ऊपर वर्णन किया था, कि अगर सम्पूर्ण भारत की बात की जाए तो उसके अंतर्गत कुल 1100 कॉलेज शामिल है, जो की रैंक के आधार पर है। परंतु अगर शीर्ष 5 बेस्ट एमबीबीएस कॉलेज की बात की जाए तो उसमे सबसे पहले स्थान पर आल इंडिया मेडिकल साइंस (AIIMS) दिल्ली आता है। इसके अलावा नीचे भारत के शीर्ष कॉलेज के नाम दिए गए है, जो की इस प्रकार से है;

Best 5 MBBS Colleges in India.
Best 5 MBBS Colleges in India.
  1. All India Institute of Medical Science- Delhi
  2. Post Graduate Institute of Medical Education and Research- Chandigarh
  3. Christian Medical College, Vellore
  4. National Institute Mental Health & Neurosciences, Banglore
  5. Sanjay Gandhi Postgraduate Institute of Medical Sciences, Lucknow
  6. Banaras Hindu University, Varansi

All India Institute of Medical Science- Delhi

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान जिसे एम्स दिल्ली के नाम से भी जाना जाता है। भारत के टॉप चिकित्सा संस्थानों में से एक है। 1956 में संसद के एक अधिनियम द्वारा राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में स्थापित, इसने ‘मेडिकल’ श्रेणी के तहत एनआईआरएफ 2021, 2020, 2019 मे लगातार चौथी रैंक का दर्जा मिला हुआ है।

यह शिक्षण, अनुसंधान के साथ-साथ रोगी देखभाल के लिए उपलब्ध व्यापक सुविधाओं के कारण स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर चिकित्सा और पैरा-मेडिकल पाठ्यक्रमों की पेशकश करने की सुविधा प्रदान करता है। यह 43 विषयों में छात्रों को डिग्री प्रदान करता है और संयुक्त अनुसंधान, छात्र और संकाय विनिमय कार्यक्रमों के अवसरों का और विस्तार करने के लिए विभिन्न विदेशी विश्वविद्यालयों के सहयोग से काम करता है।

एम्स दिल्ली स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत स्वायत्त रूप से संचालित होता है और एम्स अधिनियम, 1956 द्वारा शासित होता है। एम्स दिल्ली में कुल बिस्तर क्षमता 2,500+ है। वर्तमान में, भारत में 15 एम्स हैं और एम्स दिल्ली भारत में स्थापित होने वाला इस समूह का पहला संस्थान था।

जो विद्यार्थी मेडिकल की पढ़ाई करना चाहते है, व जिनका एमबीबीएस करना का सपना होता है, उनके लिए यह कॉलेज सबसे पहली सूची मे रहता है।

Post Graduate Institute of Medical Education and Research- Chandigarh

PGIMER जिसे भारत के चुनिंदा टॉप कॉलेज की लिस्ट मे शामिल किया गया है, इसकी स्थापना 1962 मे हुई थी। वर्तमान मे भारत सरकार के अंतर्गत इस संस्थान को मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एण्ड फॅमिली अफेर के तहत संचालित किया जा रहा है। इस संस्थान की शुरुआत विशेष तौर पर विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा व नवीन खोज के साथ बेहतर बनाने के लिए किया गया था।

Christian Medical College, Vellore

CMC, Vellore जो की इस प्राइवेट मेडिकल कॉलेज है, christian community के अंतर्गत भारत के नामी मेडिकल इंस्टिट्यूट मे से एक है। इस संस्थान के अंतर्गत कुल 1528 डॉक्टर व 2400 नर्स काम करती है। भारत सरकार के अंतर्गत हर वर्ष एक न एक मेडिकल कॉलेज के लिए प्रस्ताव पारित होता है। परंतु टॉप मेडिकल कॉलेज की लिस्ट मे जो आते है, उनकी अपनी एक राष्ट्र के लिए अहम भूमिका है। ओर इसकी सूची मे वेल्लोर का यह मेडिकल कॉलेज भी शामिल है।

इसके अलावा कॉलेज मे प्रवेश लेने से पहले जो मुख्य विषय आता है, वह फीस व इग्ज़ैम को लेकर आता है। ऊपर भारत के टॉप 5 कॉलेज के नाम दिए गए है। जिनमे से कुछ प्राइवेट कॉलेज भी शामिल है। परंतु अगर आप एक निम्न परिवार से है, वह एक मान्यताप्राप्त संस्थान से कम फीस के साथ अपनी एमबीबीएस की पढ़ाई करना चाहते है। तो उसके लिए आप एम्स जैसी परीक्षा की तयारी कर सकते है।

जिस तरह से विद्यार्थी यूपीएससी की तयारी के लिए 5-5 वर्ष तक कड़ी मेहनत करते है, ठीक वैसे ही एमबीबीएस की पढ़ाई करने के लिए भी कड़ी लगन व मेहनत की जरूरत होती है।

MBBS से करिअर के क्या विकल्प है?

एमबीबीएस जो अपने आप मे ही एक विशाल अध्यन प्रणाली का एक शीर्षक है। इसके बाद आपको डॉक्टर की उपाधि डी जाती है। यह एक एस पाठ्यक्रम होता है, जिसके बाद आप न केवल देश सेवा बल्कि मानवता के लिए एक अहम हिस्सा बन जाते है।

आज जिस प्रकार से मेडिकल साइंस बहुत तेजी से ऊपर जा रहा है, व सभी रोगों व बीमारियों को खत्म करता हुआ अपनी रिसर्च से बढ़ रहा है। उसे देखते हुए इसी चमत्कार से कम नहीं आँका जा सकता। तो अगर आप भी एमबीबीएस करना चाहते है, या करने का सपना रखते है। तो ऊपर दिए गए भारत के टॉप कॉलेज मे से किसी एक का चयन कर सकते है।

Leave a Comment