E- Shram Card In Hindi 

दोस्तों आज के समय में नव युवकों से लेकर मजदूर  लोगों में ई -श्रम कार्ड बनवाने की होड़ लगी हुई है। लेकिन उन लोगों को इसके बारे में कुछ पता ही नहीं है कि आखिर ई- श्रम कार्ड क्या होता है और इसको बनवाने के क्या-क्या फायदे होते हैं? 

आज का यह पोस्ट बेहद ही महत्वपूर्ण आने वाला है क्योंकि इसमें हम आपको E-Shram Card In Hindi के बारे में जानकारी देने वाले हैं। साथ ही आपको यह भी जानने को मिलेगा कि ई -श्रम कार्ड के माध्यम से सरकार के द्वारा कौन-कौन सी सुविधाओं का लाभ आप उठा सकते हैं। 

E-Shram kya Hai

 दोस्तों ई श्रम कार्ड योजना की शुरुआत 26 अगस्त 2021 को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई थी। इसके तहत भारत के अंदर असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों का एक डेटाबेस तैयार करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के “सबका साथ सबका विकास” जैसे उद्देश्य के साथ समय-समय पर नए-नए योजनाओं का शुभारंभ कर रहे हैं। 

जिस तरह से one nation one card  के तहत देशभर में एक राशन कार्ड की सुविधा को लागू किया गया उसी तरीके से जितने भी असंगठित क्षेत्र के लोग हैं सरकार उनका डाटा तैयार करेगी और समय-समय पर उनके आर्थिक विकास में मदद करेगी। 

 एक आंकड़े के अनुसार भारत में 44 करोड़ से अधिक वर्कर्स है जो असंगठित क्षेत्रों में काम करते हैं उनका एक डाटा श्रमिक कार्ड के जरिए तैयार किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में श्रमिक कार्ड से मिलने वाली आर्थिक मदद की पहल शुरू की जा चुकी है और सभी लोगों के खाते में एक-एक हजार रुपए की राशि जमा कर दी गई है। 

इस योजना की जिम्मेदारी श्रम और रोजगार मंत्रालय को सौंपी गई है उनके बताए गए एक रिपोर्ट के अनुसार अभी तक 25 करोड़ से e-shram कार्ड के लिए अप्लाई कर दिया है। 

ई -श्रम कार्ड बनवाने के लिए योग्यता – (e-shram card Eligibility)

 प्रत्येक सरकार समय-समय पर नई नई योजनाओं का शुभारंभ करती रहती है जो मजदूर और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण रहती हैं। इन्हें सरकार की तरफ से कुछ सहायता राशि प्रदान की जाती है साथ ही ऐसे बहुत से बेनिफिट है जो इन योजनाओं के माध्यम से सरकार लोगों को देती है। 

 प्रत्येक योजना में शामिल होने के लिए एक योग्यता निर्धारित की जाती है जो लोग उसके दायरे में आते हैं वह उस योजना का लाभ उठा सकते हैं तो चलिए श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक योग्यता क्या है उसके बारे में जान लेते हैं –

  •  उम्र सीमा 18 साल से लेकर 50 साल के बीच होनी चाहिए। 
  •  जिस व्यक्ति के नाम से श्रमिक कार्ड बनवाना है वह असंगठित क्षेत्र में काम करता हो। 
  •  पीएफ  अकाउंट नहीं होना चाहिए। 
  •  टैक्सपेयर व्यक्ति की श्रमिक कार्ड नहीं बनवा सकता है। 

ई -श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन – (Online Registration for E- Shram Card)

ई -श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन
ई -श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन

 

(1) ई -श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना बहुत ही सरल है सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 

(2) ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट आप उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे अब आपके सामने एक नया  विंडो ओपन होगा जिसमें register on e-shram पर click करना है। 

(3) अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें सबसे पहले आपको अपना आधार नंबर मेंशन करना होगा, उसके बाद एक कैप्चा कोड दिया होगा उसको फिल अप करना है कैप्चा फील करने के बाद सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक करना है। 

(4) अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा उस ओटीपी को मेंशन करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है। 

(5) उसके बाद आपको आधार नंबर डालने पड़ेंगे और टर्म  और कंडीशन को एग्री करते हुए सबमिट कर देना है। अब आपके सामने श्रमिक कार्ड बनने के लिए एक फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको सही सही जानकारी दर्ज कर देनी है। 

(6) जैसे कि आपका आधार कार्ड पर जो नाम है वह उम्र, जो भी व्यवसाय आप करते हैं वह, उसके साथ ही बैंक की डिटेल भी देनी होती है। 

(7) जब सभी चीजें आप एक बार मेंशन कर देते हैं तो आपको रिव्यू का ऑप्शन मिलता है अपने पूरे फॉर्म  को एक बार रिव्यु करें यदि आपको लगता है कि दी गई जानकारी सही है तो आप ओके के बटन पर क्लिक कर सकते हैं और आपका E- shram कार्ड डाउनलोड हो जाएगा। 

 आप चाहे तो इस कार्ड को ईमित्र की सहायता  से बनवा सकते हैं लेकिन यदि आप मोबाइल फोन से E-shram card बनाना चाहते हैं तो आपको इजी स्टेप्स को फॉलो करना है और मोबाइल फोन से बड़ी आसानी से यह काम हो सकता है। 

ई -श्रम कार्ड बनवाने के फायदे – (Benefit Of E-Shram  Card)

  •  E-shram  कार्ड बनवाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें पीएम बीमा सुरक्षा योजना का लाभ मिलता है जिसके तहत ₹2लाख  तक का इंश्योरेंस होता है। 
  •  यदि भविष्य में सरकार असंगठित लोगों के लिए e-shram कार्ड से जुड़ी कोई योजना लेकर आती है उसका बेनिफिट e- shram कार्ड वालों को अवश्य मिलेगा। 
  •  भविष्य में सरकार के द्वारा कोई प्रोजेक्ट शुरू किया जाता है और उनको वर्कर्स की जरूरत रहती है तो वह E-shram  कार्ड के जरिए योग्य वर्कर्स को अपने प्रोजेक्ट में काम दे सकती हैं। 
  •  वही बताया जा रहा है कि जिन लोगों के पास यह कार्ड होगा उनको सरकार की तरफ से सालाना ₹3000 दिए जायेंगे। इस योजना का शुभारंभ यूपी में हो चुका है वहां पर ₹1000 की पहली किस्त सभी लोगों के खाते में डाल दी गई है। 
  •  यदि आपके पास E-shram card है तो आप प्रधानमंत्री द्वारा लांच की गई बहुत सी योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Conclusion 

 तो आशा करते हैं दोस्तों आपको E-shram Card in hindi से जुड़ी जानकारी समझ में आ गई होगी। यदि आप असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और आपने अभी तक E-shram card के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और भविष्य में यदि सरकार इससे जुड़ी कोई सहायता राशि प्रदान करती है तो उसका लाभ आपको देखने को मिल सकता है।  

Leave a Comment