best 5 online education platform for competitive exams in Hindi

( best 5 online education platform ) दोस्तों क्या आप भी किसी भी गवर्नमेंट एग्जाम की तैयारी करते हैं जैसे एसएससी, navy, airforce, NDA, CDS, की लेकिन आप चाहते हैं कि आप बिना कोचिंग जाए घर बैठे इन एग्जाम की तैयारी करें तो आज के समय में यह संभव है।

क्योंकि जब से करोना कदूर चला है तब से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म काफी बूम पर हैं लोक डाउन के चलते सभी स्कूल और कॉलेज बंद हो गए थे लेकिन उस समय ऑनलाइन प्लेटफॉर्म सभी स्टूडेंट्स को अच्छी शिक्षा प्रोवाइड करवा रहे थे वह भी घर बैठे। लेकिन कुछ स्टूडेंट को यह नहीं पता होता है कि कौन सा प्लेटफार्म उनके लिए अच्छा है जिनसे पढ़ने के बाद वह सफलता हासिल कर सकते है। 

best 5 online education platform for competitive exams in Hindi

तो आज की इस पोस्ट में हम आपको best 5 online education platform के बारे में बताएंगे जो आज के समय में काफी पॉपुलर है और उनसे बहुत सारे स्टूडेंट जुड़े हुए हैं इसलिए वह काफी ट्रस्टेड प्लेटफॉर्म भी है। 

(1) Career Will:

Career will एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहां पर आप बहुत सारे गवर्नमेंट एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं जैसे:ssc, bank, airforce, navy, nda, army clerk etc. यहां पर जीके के बैच भी निर्धारित कर हमसे चलते रहते हैं जिससे आप अपने जीके की तैयारी बड़ी आसानी से कर सकते हैं। 

करियरविल समय-समय पर नए नए बैच चलाते रहता है जिससे आप किसी भी गवर्नमेंट एग्जाम की प्रिपरेशन कर सकते हैं इसकी सबसे बड़ी बात यह है कि यह फाउंडेशन बैच नहीं चलाते हैं इनके द्वारा प्रत्येक सब्जेक्ट के सेपरेट बेच चलाए जाते हैं। वहीं इसमें स्पेशल बेच ज्यादा चलते है जैसे gk स्पेशल, math स्पेशल, reasoning स्पेशल, चलते हैं जिनको आप अपनी आवश्यकता के अनुसार पढ़ सकते है। 

 इस प्लेटफार्म पर दिल्ली की टॉप फैकेल्टी टीचिंग करवाती हैं जैसे : राकेश यादव सर, जयदीप सर, गगन प्रताप सर जैसे हाई प्रोफाइल लेवल के टीचर यहां पढ़ाते हैं। राकेश यादव सर जो कि मैथ के किंग माने जाते हैं उनके द्वारा मैथ को इतने अच्छे तरीके से पढ़ाया जाता है कि कमजोर बच्चा भी मैथ में अच्छे मार्क्स ले आता है। 

(2) Unacademy:

 आज के समय में Unacademy  शिक्षा के क्षेत्र में एक ब्रांड बन चुका है किसी समय इसकी शुरुआत एक यूट्यूब चैनल के द्वारा की गई थी लेकिन आज के समय में यह ऑनलाइन शिक्षा के लिए काफी प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म बन चुका है। इस प्लेटफार्म पर आप कोई भी गवर्नमेंट एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं और हर सब्जेक्ट की क्लास आपको इस प्लेटफार्म पर देखने को मिल जाएगी।

जैसे : Ias, Bank, Clerk, SSC, PCS, Entrance Exam, IIT, AIIMS Entrance Exam, Navy, Airforce, Army, 10th, 12th सभी की तैयारी इस अकेले प्लेटफार्म के माध्यम से कर सकते हैं। 

अनअकैडमी पर आपको फ्री कोर्स और पेड़ कोर्स दोनों मिल जाते हैं आप अपनी पसंद के अनुसार कोर्स चुन सकते हैं हालांकि  की पैड कोर्स ज्यादा बेनिफिट होता है इसमें आपको हर सब्जेक्ट की ऑनलाइन क्लास समय-समय पर मिलती है और सभी चीजें अच्छी तरीके से कवर की जाती है। 

(3) KD Live:

दोस्तों यह भी शिक्षा के मामले में सबसे अच्छा प्लेटफार्म माना जाता है इसका संचालन नीतू मैम के द्वारा किया जाता है जो कि दिल्ली के मुखर्जी नगर में ऑफलाइन कोचिंग चलाती हैं। यह स्टूडेंट की अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ बनाती है क्योंकि इनका अंग्रेजी भाषा में काफी अच्छा अनुभव रहा है। 

वहीं इनके द्वारा अंग्रेजी विषय से जुड़ी बहुत सारी बुक पब्लिश की गई है जो अलग-अलग एग्जाम के उद्देश्य से बनाई गई है इनके बुक्स का नाम केडी पब्लिकेशन है जो डिफेंस और एसएससी जैसे एग्जाम्स के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इन बुक्स का रिव्यु नीतू मैम अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से करती हैं जिससे स्टूडेंट को कोई भी डाउट नहीं रहता है। इनके द्वारा ऑनलाइन फ्री एजुकेशन प्रोवाइड की जाती है इसके साथ ही सभी सब्जेक्ट की ऑनलाइन क्लास भी यहां पर दी जाती है इसमें पढ़ाने वाले टीचर भी काफ़ी टॉप फैकल्टी के हैं। 

(4) Grade Up 

Grade up भी एजुकेशन के मामले में  टॉप प्लेटफॉर्म बन चुका है प्लेटफॉर्म के माध्यम से आप किसी भी गवर्नमें किसी भी गवर्नमेंट एग्जाम की प्रिपरेशन कर सकते हैं और खुद के फ्यूचर को ब्राइट कर सकते है। प्लेटफार्म पर आपको लाइव क्लास की सुविधा दी जाती है और जो भी और आप एनरोल करते हैं उसका आपको डेली वीडियो प्रोवाइड किया जाता है। 

यह प्लेटफार्म अभी तक 3 करोड़ से अधिक स्टूडेंट का एक परिवार बन चुका है जिसके चलते इस प्लेटफार्म पर टॉप फैकल्टी के टीचर अध्ययन करवाते हैं। इस प्लेटफार्म पर आप Banking, SSC, Railway, NDA, CDS, NRA CET, Teaching, UPSC, State Exams, CLAT, CAT, GATE, AE/JE, BBA, Hotel Management जैसे बड़े-बड़े गवर्नमेंट एग्जाम की तैयारी कर सकते है। 

 समय-समय पर इसमें टेस्ट सीरीज लॉन्च की जाती है जो आप की प्रिपरेशन की जांच करने के लिए काफी अहम रह जाती है इन टेस्ट सीरीज को अब बेहद ही कम प्राइस रेंज में खरीद सकते हैं। 

(5) Adda 247

Adda 247 भी लगातार स्टूडेंट का पसंदीदा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनता जा रहा है इसके पीछे का कारण है कि इसमें पढ़ने वाले टीचर्स का डेडीकेशन जिस वजह से वह एक बेहतर शिक्षा का माहौल क्रिएट कर पाते हैं। आज के समय में Adda247 भारत की सबसे बड़ी education  कंपनी है। IIT, IIM के स्टूडेंट  की एक टीम प्लेटफार्म का संचालन कर रही है। 

 कंपनी सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी के लिए पूरी तरीके से समर्पित है इस प्लेटफार्म की मदद से आप टॉप सरकारी एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। 

Adda247 के पिछले एक साल में इसके सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर 2 करोड़ से अधिक स्टूडेंट जुड़ चुके है ऑनलाइन क्लास के साथ साथ ही इसमें समय-समय पर टेस्ट सीरीज बी लॉन्च की जाती हैं। 

Conclusion 

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको best 5 online education platform से जुड़ी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी। यदि आप भी किसी गवर्नमेंट एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं,  और सोच रहे हैं कि आपको एक अच्छा प्लेटफार्म मिल जाए जिससे आप अपनी तैयारी को एडवांस लेवल तक पहुंचा सके तो बताएं गए 5 online प्लेटफॉर्म जिससे आप अपनी तैयारी को एडवांस लेवल तक पहुंचा सकते है। 

Leave a Comment