badam khane ke fayde in hindi बादाम खाने के फायदे

( Badam Khane Ke Fayde In Hindi ) दोस्तों को बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसको खाने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है साथ ही दिमाग भी सही तरीके से काम करता है। बहुत पहले से आपने यह सुना होगा कि बनाना खाना चाहिए क्योंकि बदाम खाने से शरीर में ताकत आती है और जिन लोगों की सेहत नहीं बन रही है उनके लिए बादाम काफी फायदेमंद है। 

badam khane ke fayde in hindi

आपने अक्सर अपने घर पर दादी या फिर नानी से यह कहते सुना होगा कि छोटे बच्चों को बादाम खिलाना सही रहता है जिससे कि उनका पोषण सही तरीके से होता है। 

आज की इस पोस्ट में हम आपको badam khane ke fayde in hindi के बारे में बताने वाले हैं।इसमें आपको वह सभी जानकारी मिलेगी कि किस तरह बादाम का सेवन करना चाहिए और कितनी मात्रा में करना चाहिए। 

बादाम खाने के फायदे -(benefits of eating almonds)

(1) बादाम खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह हमारी मेमोरी पावर को बढ़ाता है क्योंकि यदि हम कोई चीज भूल जाते हैं तो हम अपने आस-पड़ोस या रिश्तेदारों से यह सुनते हैं की बादाम खाया करो इससे तुम्हारी मेमोरी पावर बढ़ेगी। 

दोस्तों जिन लोगों को भूलने की प्रॉब्लम रहती है उनके लिए बादाम एक रामबाण उपाय हैं जिन लोगों को भूलने की आदत होती है इनमें अल्जाइमर कि समस्या होती है। 

अल्जाइमर की समस्या को दूर करने के लिए रात को कच्चे दूध के अंदर बादाम भिगोकर सुबह उठते ही उसका छिलका उतार कर उसका सेवन करें तो कुछ ही दिनों के अंदर आपको इसका असर देखने को मिल जाएगा। 

वहीं यदि आपके घर में छोटे बच्चे हैं और उनकी यदि आप मेमोरी पावर बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें भी बादाम का सेवन अवश्य करवाएं। बादाम के अंदर एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई पाया जाता है जो हमारे दिमाग के सर्वांगीण विकास के लिए अच्छा रहता है। 

(2) बदाम खाने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह हमारे दिल को स्वस्थ रखने का काम करता है क्योंकि दोस्तों दिल हमारी बॉडी का एक ऐसा पार्ट है यदि यह स्वस्थ नहीं रहता है तो हमारा शरीर भी स्वस्थ नहीं रह पाएगा। 

एक्सपर्ट भी यही सलाह देते हैं कि ज्यादा से ज्यादा बादाम का सेवन करना चाहिए यदि सप्ताह में 5 दिन भी बादाम का सेवन किया जाए तो एक नॉर्मल इंसान की तुलना में 60 से 70% तक हार्ड अटैक का खतरा टल जाता है। 

(3) इसका तीसरा फायदा यह है कि यह हमारे रक्त संचार को सही तरीके से मैनेज करता है यह खून को साफ स्वस्थ तो रखता है ही साथ ही हमारी बॉडी में इसकी मात्रा को भी सर्कुलेट करता है। 

बादाम के अंदर पोटेशियम की मात्रा सर्वाधिक होती है और सोडियम की मात्रा बहुत कम पाई जाती है इससे ब्लड का सरकुलेशन सही तरीके से होता है। यदि हमारे शरीर में रक्त का संचार सही तरीके से होता है तो हमारे शरीर के सभी पार्ट्स भी अच्छे से वर्क करेंगे क्योंकि उनमें सही तरीके से ऑक्सीजन की सप्लाई हो पाएगी। 

(4) बादाम खाने का चौथा फायदा यह है कि इससे हमारे हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हड्डियों और दातों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है और बादाम में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाई जाती है। 

यदि हमारे शरीर में किसी भी तरीके की जकड़न या फिर अन्य परेशानी होती है तो उसमें भी बादाम काफी मददगार साबित होती है। इसके लिए आपको क्या करना है बादाम को अच्छी तरीके से पीस कर मिश्री के साथ उसका मिश्रण बना लेना है या तो आप इसका सेवन सुबह दूध के साथ कर सकते हैं, या फिर रात को सोने से पहले भी आप इस मिश्रण का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं। 

(5) बादाम खाने का पांचवा सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह हमारे शरीर में कैंसर के खतरे को पूरी तरीके से कम करने में सहायता करता है। 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बादाम के अंदर फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जो कैंसर के खतरे को कम करता है।  बादाम हमारे शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। 

(6) बादाम खाने से मोटापे की समस्या से राहत मिलती है क्योंकि बादाम के अंदर अधिक मात्रा में न्यूट्रीशन पाए जाते हैं कम बादाम का सेवन करने के बाद हमें भूख कम लगती है जिससे हम जंक फूड खाने से बचते हैं। 

बदाम के अंदर जिंक और विटामिन बी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो शुगर के लेवल को कम करता है बादाम खाने के बाद शुगर खाने का बिल्कुल भी मन नहीं करता है। यदि आप नियमित तौर पर बादाम का सेवन करते हैं तो आप देखेंगे कि 1 से 2 सप्ताह बाद आपकी वजन में काफी हद तक सुधार आ जाएगा। 

(7) बादाम का सेवन हमारी त्वचा के लिए भी काफी महत्वपूर्ण रहता है क्योंकि बदाम हमारी त्वचा में निखार उत्पन्न करता है। बादाम के तेल का इस्तेमाल यदि त्वचा पर किया जाए तो इससे सनबर्न  का खतरा भी काफी हद तक टल जाता है। 

कुछ लोगों को फुंसी और पिंपल्स की समस्या ज्यादा रहती है और वह बहुत सारे उपाय करके थक जाते हैं लेकिन उन से राहत नहीं मिल पाती है यहां तक कि कॉस्मेटिक क्रीम ओं का भी इस्तेमाल कर चुके होते हैं लेकिन यदि आप नियमित तौर पर बादाम का सेवन सुबह या शाम करें तो इससे पिंपल्स की समस्या से राहत मिल सकती हैं। 

(8) बादाम हमारे शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करता है और जो अच्छे कोलेस्ट्रोल होते हैं उन्हें हमारे शरीर में विकसित होने में मदद करता है। 

अमेरिका वैज्ञानिकों द्वारा की गई एक रिसर्च के अनुसार यह पता चला है कि नियमित तौर पर बादाम का सेवन 20% से अधिक हानिकारक कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करने का काम करता है। 

Conclusion 

 उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको badam khane ke fayde in hindi से जुड़ी जानकारी काफी पसंद आई होगी। बादाम के सेवन से दुबले पतले लोगों के शरीर में काफी हद तक फायदा मिलता है इसलिए जो लोग दुबले-पतले हैं वह सुबह के समय दूध के साथ बादाम का सेवन कर सकते हैं।  

Leave a Comment