English kaise bole best tips in Hindi 2022

English kaise bole tips in hindi  जैसा कि हम सब लोग जानते हैं, कि अंग्रेजी बोलना आज के समय में कितना जरूरी हो चुका है, और यदि आपको अंग्रेजी भाषा बोलना तथा लिखना नहीं आता है। या फिर आपको लिखने तथा बोलने में कोई परेशानी होती है। तुम यह परेशानी आपको इंटरव्यू के समय बहुत भारी पड़ सकती है, इसलिए आपको आज के इस जमाने में इंग्लिश आना अत्यधिक महत्वपूर्ण हो गया है। क्योंकि आज कल छोटे से छोटे बच्चों को भी स्कूल में इंग्लिश बोलना सिखाया जाता है, 

परंतु आपको यदि नहीं आती है, तो हम आज आप क्यों इस आर्टिकल में कुछ ऐसी बेहतरीन टिप्स बताएंगे। जिनके माध्यम से आप अपने इंग्लिश को इंप्रूव कर पाएंगे अक्सर लोग इंग्लिश को इंप्रूव करने के लिए बहुत सारी कोशिश करते हैं, कि जैसे कि वह इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स करते हैं। और बहुत सारी खोज करते हैं। परंतु आज हम आपको कुछ बेहतरीन और आसान से टिप्स बताएंगे जिनके माध्यम से आप जल्दी से जल्दी अपनी इंग्लिश को इंप्रूव कर पाएंगे। और बहुत ही आसानी से इंग्लिश को लेकर भी पाएंगे और उसे बोलने में भी सक्षम होंगे। तो आई के बिना किसी देरी के शुरुआत करते हैं, English kaise bole tips in hindi की

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, कि इंग्लिश को समझना तो बहुत ही ज्यादा आसान है, लेकिन इंग्लिश को बोलने में हमें बहुत मुश्किल होती है। क्योंकि किसी भी भाषा को समझना और उस भाषा को बोलना दोनों में बहुत बड़ा अंतर होता है, क्योंकि बोलने में हमें बहुत मुश्किल होती है इंग्लिश बोलने की कोशिश करते हैं, तब हमें बहुत सारे ऐसे शब्द है जो की याद ही नहीं आते हैं, हम भूल जाते हैं कि इस शब्द को इंग्लिश में क्या कहते हैं। हम उसे अटक अटक कर बात करते हैं जिससे कि सामने वाले के दिमाग में यह आ जाता है कि हमें इंग्लिश नहीं आती है, हमारे साथ ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमें इंग्लिश बोलने के लिए कॉन्फिडेंस नहीं आता है।

 कॉन्फिडेंस किसी भी भाषा को बोलने के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है, जब आपके पास कॉन्फिडेंस होगा तो आप किसी भी भाषा को बिना अटके जल्दी जल्दी भूल पाएंगे और कॉन्फिडेंस में यदि आप व्याकरण में मिस्टेक भी करते हैं। तो भी सामने वाले को ऐसा लगेगा कि आपको इंग्लिश बहुत अच्छा साथी है। परंतु जब आप बिना किसी कॉन्फिडेंस के कोई भी भाषा बोलना चाहते हैं। तो उसमें आप बहुत अटक अटक कर बात करने लग जाते हैं इसलिए यह सभी हाव भाव सामने वाले को यह महसूस करा देते हैं, कि हमें इंग्लिश बिल्कुल भी नहीं आती है। तो चलिए अब हम आपको ऐसे टिप्स बताते हैं, जिनके माध्यम से आप अपने इंग्लिश स्पीकिंग को और भी ज्यादा मजबूत बना सकते हैं।

English kaise bole tips in hindi 

यदि आप अपनी इंग्लिश को इंप्रूव करना चाहते हैं, तो हमने आपको बहुत ही आसान से टिप्स बताए हैं। यदि आप ही ने दिन प्रतिदिन फॉलो करते हैं, तो आपके इंग्लिश काफी ज्यादा इंप्रूव हो जाएगी तो चलिए जानते हैं, कि कौन से यह टिप्स है। जिनके माध्यम से आप अपने इंग्लिश को इंप्रूव कर सकते हैं।

अंग्रेजी गाने सुनना शुरू करें

जी हां दोस्तों आप सोच रहे होंगे कि हम मजाक कर रहे हैं, परंतु ऐसा नहीं है। अगर आप अपनी अंग्रेजी भाषा को और भी अच्छे से और जल्दी इंप्रूव करना चाहते हैं। तो आपको अंग्रेजी गाने किस हेल्पे लेनी होगी। आपको करना यह है कि आप अंग्रेजी गाने सुनने की आदत डाल सकते हैं। अंग्रेजी गाने में आपको आनंद तो आएगा ही क्योंकि उनके गाने के पीछे का बैकग्राउंड म्यूजिक और भी दिलचस्प होता है परंतु उस सॉन्ग के लिरिक्स पर आपको ध्यान देना है।

 आपको उस सॉन्ग के लिरिक्स को समझने की कोशिश करनी है, जो कि ज्यादा मुश्किल तो नहीं है परंतु आपकी इंग्लिश को इंप्रूव करने के लिए फायदेमंद जरूर होगा, आपको सॉन्ग के लिरिक्स में क्या बोला जा रहा है उस पर ध्यान देना है। और उसे समझना है आप अगर ऐसा रोज करेंगे तो आप इंग्लिश काफी ज्यादा मजबूत हो जाएगी, और फिर आपको कॉन्फिडेंस भी आएगा इंग्लिश बोलने के लिए तो आज से ही अंग्रेजी गाने सुनना शुरू कर दीजिए।

best 5 online education platform for competitive exams in Hindi

नए शब्दों का अभ्यास करें

यदि आप सच में अपनी अंग्रेजी भाषा को काफी ज्यादा सुधारना चाहते हैं, और उसे इंप्रूव करना चाहते हैं। तो आपको रोजाना नए-नए अंग्रेजी भाषा के शब्दों को जानना होगा उनका अभ्यास करना होगा, और इसके लिए आप अपने मोबाइल फोन की सहायता भी ले सकते हैं। आज के इस डिजिटल युग में इंटरनेट पर बहुत से ऐसे एंड्राइड एप्लीकेशन मौजूद है, जो कि आपको रोजाना नए-नए है अंग्रेजी भाषा के शब्दों के बारे में जानकारी देते हैं।

आपको रोजाना 10 से 15 इंग्लिश के नए तत्वों के बारे में जानना होगा और उनका अभ्यास करना होगा। जिससे कि आप उन्हें भूल ना जाए और ऐसा रोजाना करने से आपकी इंग्लिश बहुत ही ज्यादा इंप्रूव हो जाएगी, और फिर आपको बोलते समय शब्दों की कमी महसूस नहीं होगी। जिससे कि आपका कॉन्फिडेंस काफी ज्यादा बढ़ेगा, और आप बिना हिचकी चाय फराटे दार इंग्लिश बोल पाएंगे।

How To Get Success In Life In Hindi 

हमेशा इंग्लिश में बोले और सोचने का प्रयत्न करें

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया कि आप इंग्लिश आती है, अच्छे से नहीं बोल पाते हैं। क्योंकि आपके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी होती है। पर उस तो आपको अपने कॉन्फिडेंस को बढ़ाने के लिए मन में ही इंग्लिश बोलने की सोचना होगा, आपको इंग्लिश में इस वाक्य को कैसे बोलते हैं यह आपको मन में सोचना होगा या फिर आप अपने ऐसे गहरे मित्र के सामने इंग्लिश बोल सकते हैं।

 क्योंकि आपकी इंग्लिश का मजाक ना उड़ाए आप उनके सामने इंग्लिश बोलने की शुरुआत कीजिए फिर आपको कॉन्फिडेंस आ जाएगा फिर आप दूसरे लोगों के सामने भी इंग्लिश में बात करने की कोशिश कीजिए, और जितना हो सके इंग्लिश में बात करने की कोशिश कीजिए और उसे सोचने की भी कोशिश कीजिए, कि जो आप बोल रहे हैं। क्या वह सही बोल रहे हैं ऐसा सोचेंगे और बोलोगे तो आपको इंग्लिश बोलने में कभी भी कोई हिचकिचाहट महसूस नहीं होगी, और आपकी इंग्लिश काफी ज्यादा इंप्रूव हो जाएगी।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको English kaise bole tips in hindi  के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी है, उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी धन्यवाद।

Leave a Comment