sugar level control tips in hindi 2022 – शुगर बढ़ जाए तो क्या करना चाहिए?

( sugar level control tips in hindi ) दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे, जिन्हें आप अपने जीवन शैली में अपनाकर अपने शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल में कर सकते हैं। आज के इस डिजिटल युग में बढ़ते तनाव तथा गलत खानपान के चलते हैं, बहुत से लोगों पर डायबिटीज का खतरा आ गया है,

आज दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि डायबिटीज जैसी समस्या से जूझ रहे हैं। और फिर यदि इसका आसान उपाय ढूंढ रहे हैं। तो आज का आर्टिकल उनके लिखे हैं, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स बताएंगे जिनके माध्यम से आप अपने शरीर में बढ़ रहे शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

Sugar level control tips in Hindi

डायबिटीज दुनिया भर में तेजी से फैलने वाली बीमारियों में से एक बीमारी है, यह बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी में फैली हुई है। डायबिटीज बीमारी अक्सर तब देखने को मिलती हैं, जब हमारे शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम हो जाती है, और यह बीमारी लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित बहुत बड़े जोखिम में डाल देती है, तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपाय जिससे हम अपने शरीर में बढ़ रहे शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं।

sugar level control tips in hindi

अब हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनसे आप अपने शरीर के शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं, इन टिप्स को आप अपने दैनिक जीवन शैली में अपनाएं इससे आपकी शुगर लेवल में गिरावट अवश्य होगी।

तनाव से रहे दूर

दुनिया भर में डायबिटीज के बढ़ने का एक प्रमुख कारण तनाव भी है, तनाव एक ऐसा कारक है जो कि हमारे शरीर में मधुमेह के जोखिम को और अधिक बड़ा सकता है। और जब से कोरोनावायरस आया है, पूरी दुनिया में लोकडाउन लग चुका है, और लोग अब घर से ही कार्य कर रहे हैं जिसके चलते उनमें तनाव काफी अधिक मात्रा में देखने को मिल रहा है तनाव में हमारा शरीर विभिन्न विभिन्न हार्मोन का स्त्राव करता है।

जिससे कि हमारे शरीर में शुगर लेवल में वर्दी होती है इसलिए हमें तनाव से बच के रहना चाहिए यदि आप अपने आप को अकेला महसूस कर रहे हैं। तो आप अपने दोस्तों से बात कर सकते हैं और कुछ अन्य तरीके भी अपना सकते हैं जिससे आप अपने आप को तनाव में महसूस ना करें।

हरी सब्जियां खाएं

आपको हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए, आप हरी सब्जियों में जैसे पालक करेला लौकी गोभी तथा अन्य बहुत से हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। इनसे आपको विटामिंस तथा बीटा कैरोटीन और मैग्नीशियम जैसी अच्छी अच्छी मात्रा में पोषक तत्व मिलेंगे, जो कि हमारे शरीर में बढ़ते शुगर को नियंत्रित करने में लाभकारी साबित होंगे। इसलिए आपको अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए।

आपको पैदल चलना चाहिए

आपको पैदल चलना चाहिए यानी पार्क में पैदल चलना चाहिए, यदि आप शहर में रहता है तो आप बहुत कम ही पैदल चलते होंगे। इसलिए भी आपके शुगर लेवल में इजाफा होता जा रहा है। तो आपको अब से कुछ पैदल चलने की आदत डालने होंगे, जिससे कि आपके शरीर में शुगर लेवल के बढ़ते स्तर को कंट्रोल में किया जा सके।

इसे कंट्रोल में करने के लिए आप रोजाना सुबह-शाम बाहर टहलने की आदत डाल सकते हैं, यह आपके लिए अवश्य ही लाभदायक साबित होंगे।

विटामिन डी

हमारे शरीर में शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखने के लिए, हमें अपने शरीर में विटामिन डी के स्तर को नियंत्रित रखना चाहिए। विटामिन बी की कमी होने के कारण हमारे शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे हमें बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है

और यदि आप अपने शरीर में विटामिन डी की मात्रा को नियंत्रित रखते हैं। तो आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा भी नियंत्रित रहती है जिससे कि आपको बहुत सी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है, तो विटामिन डी को नियंत्रित रखने के लिए आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

व्यायाम करे

व्यायाम करना तो हमारे दैनिक दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए व्यायाम करना हमारे शरीर के लिए अत्यधिक आवश्यक होता है, और यदि आपके शरीर में शुगर अनियंत्रित हो गई है तो आपको वहां अवश्य करना चाहिए इससे आपको शुगर को नियंत्रित करने में अत्यधिक लाभ मिलेगा।

और आपको बहुत सी बीमारियों से भी बचाव मिलेगा इसलिए आपको सुबह कुछ समय निकालकर व्यायाम अवश्य करना चाहिए यह आपके स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक लाभदायक साबित होगा।

अच्छी नींद ले

आज के इस डिजिटल युग में लोक अच्छी नींद नहीं लेने के कारण बहुत सी बीमारियों को आमंत्रित कर देते हैं, आपको एक अच्छी नींद को अवश्य लेनी चाहिए कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद आपको हर दिन लेनी ही चाहिए। और ध्यान रखें कि आपके सोने के समय और आपके आखिरी भोजन के समय में कम से कम 2 घंटे का अंतराल होना ही चाहिए।

इससे आपकी पाचन क्रिया अच्छे से कार्य करेगी और इससे आपके शरीर में शुगर के बढ़ते स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है, इसलिए आपको हर दिन 6 से 7 घंटे की नींद लेनी चाहिए और अपने शरीर को आराम देना चाहिए बहुत से लोग ऐसा नहीं करते हैं। जिसके चलते हुए तनाव का शिकार हो जाते हैं और उनके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती हैं, क्योंकि ऊपर हमने जाना यह शुगर की मात्रा बढ़ने में तनाव भी एक महत्वपूर्ण कारक साबित होता है।

आहार पर ध्यान दें

अपने शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए आपको अपने आहार पर ध्यान देना होगा। आपको मिठाईयां और अन्य मीठी सामग्री का सेवन कम करना होगा और विटामिन और प्रोटीन युक्त सामग्रियों का सेवन करना होगा। जिससे आपको अपने बढ़ते शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको sugar level control tips in hindi दी है, और आपको यह भी बताया है कि आप अपने शरीर के बढ़ते शुगर स्तर को किस प्रकार से नियंत्रित रख सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको हमारे द्वारा दी गई है। जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों तथा परिवार के सभी सदस्यों को अवश्य शेयर करें।

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