अखरोटी जंगली (Alcurites Moluceana) क्या होता है? अखरोटी जंगली के बारे में संपूर्ण जानकारी

नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट पर आज के इस लेख में हम आपको अखरोटी जंगली (Alcurites Moluceana) क्या होता है? अखरोटी जंगली (Alcurites Moluceana) के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे और अखरोटी जंगली (Alcurites Moluceana) को खाने के क्या-क्या फायदा है और इस के आयुर्वेदिक गुण भी आपको बहुत ही सरल भाषा में बताएंगे यदि आप अखरोटी जंगली (Alcurites Moluceana) बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आज का यह लेख पूरा पढ़ें

अखरोटी जंगली (Alcurites Moluceana) क्या होता है?

प्रचलित नाम अखरोट जंगली । उपलब्ध स्थल-यह एक अखरोट की जाति का बड़ा वृक्ष होता है। इसके झाड़ों की कर्नाटक में खेती की जाती है। इसके पते गोल और बछी के आकार के होते हैं। विवरण- इसका फल अखरोट की तरह ही लम्बा-गोल, सख्त और मोटा होता है।

अखरोटी जंगली (Alcurites Moluceana) के उपयोगिता एवं औषधीय गुण

आयुर्वेदिक मत से इसका फल मीठा, शीतल, कामोद्दीपक और पौष्टिक होता है। यह भूख को बढ़ाता है, बात को नष्ट करता है, हृदय रोग और जलन में उपयोगी है, यह कफ और पित्त को बढ़ाता और कब्जियत पैदा करता है। इनके फल पौष्टिक, तेल विरेचक और फलों की छाल स्तम्भक होती है। औषधीय रूप में इसका फल ही मुख्य रूप से सेवन किया जाता है।

यह पौष्टिक, कामोद्दीपक, पेट के अफारे को दूर रखने वाला और कफ निस्सारक होता है। मस्तिष्क हृदय और यकृत के लिए यह काफी लाभदायक है। वायु नलियों के प्रदाह, बवासीर, नेत्र से पानी निकलना पागल कुत्ते का विष, रगड़न तथा दाद में यह लाभदायक है। इसका तेल कामोद्दीपक तथा हृदय को पुष करने वाला होता है। इसके बीजों से निकला हुआ तेल 1 से 2 औंस तक की मात्रा में निश्चित विरेचक होत

चमत्कारिक जड़ी-बूटियाँ 10है। इसके सेवन से 3 से लेकर 6 घण्टे के अन्दर दस्त शुरू हो जाते हैं। यह प्रभाव में अरण्डी के तेल से मिलता-जुलता होता है, लेकिन यह अरण्डी के तेल से कई बातों में श्रेष्ठ है। यह दुर्गन्धपूर्ण तथा बदजायका नहीं रहता और इसके विरेचन में वमन की प्रवृत्ति भी नहीं होती ।

अंतिम शब्द- 

दोस्तों आज की थी लेकिन हमने आपको अखरोटी जंगली (Alcurites Moluceana) क्या है? औरत अखरोटी जंगली (Alcurites Moluceana)  खाने के क्या-क्या फायदे हैं? और अखरोटी जंगली (Alcurites Moluceana) आयुर्वेदिक उनके बारे मे संपूर्ण जानकारी दी है, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। यदि अखरोटी जंगली (Alcurites Moluceana) संबंधित आपका कोई भी सवालिया सुझाव है, तो नीचे कमेंट करके हमसे अवश्य पूछे हम आपका जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। और यदि यह जानकारी आपको पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में अपने परिवार के सदस्यों के साथ अवश्य शेयर करें। आज का यह लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद आपका दिन मंगलमय हो।

Leave a Comment