अरारोवा (Grude Chrysarobin) क्या होता है? अरारोवा के बारे में संपूर्ण जानकारी

नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट पर आज के इस लेख में हम आपको अरारोवा (Grude Chrysarobin) क्या होता है? अरारोवा (Grude Chrysarobin) के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे और अरारोवा (Grude Chrysarobin) को खाने के क्या-क्या फायदा है और इस के आयुर्वेदिक गुण भी आपको बहुत ही सरल भाषा में बताएंगे यदि आप अरारोवा (Grude Chrysarobin) बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आज का यह लेख पूरा पढ़ें

अरारोवा (Grude Chrysarobin) क्या होता है?

प्रचलित नाम – अरारोवा ।

उपलब्ध स्थान- यह ब्राजील में उत्पन्न होती है। ऐंजेलिन अमरोगोसो नामक पेड़ के तनों के खोखले भाग में यह पैदा होती है। इसका चूर्ण गोआ पाउडर के नाम से पहचाना जाता है।

अरारोवा (Grude Chrysarobin) को खाने के क्या-क्या फायदा है? उपयोगिता एवं औषधीय गुण

यह औषधि चर्मरोगों के भीतर अपना विशेष प्रभाव रखती है। चमड़ी के ऊपर इसका अधिक सशक्त और शीघ्रता से असर होता है। दाद, विचर्चिका, एक्जीमा, यौवन पीड़िका इत्यादि रोगों पर इसकोवैसलीन के साथ मिलाकर प्रलेप करने से काफी लाभ होता है । परन्तु इस लेप को दर्द की सीमा तक ही लगाना चाहिए। उसके बाहर स्वस्थ चमड़ी पर स्पर्श नहीं होने देना चाहिए।

विस्फोटक, विचर्चिका और दाद इत्यादि चर्मरोगों में जल्दी और निश्चित रूप से लाभ पहुंचाने वाली औषधि गोआ पाउडर और नींबू का सिरका है। इस पाउडर को नींबू के रस में गाढ़ा गाढ़ा मिलाकर दर्द के स्थान पर लेप करने से दो-तीन दिन में पूरी तरह लाभ होता है ।

इसकी छाल का रस निकालकर विस्फोटक चर्मरोगों में प्रातःकाल, दोपहर तथा शाम लगाने से कष्ट से जल्दी छुटकारा मिलता है।

इस औषधि के भीतरी प्रयोग के कारण भी विचर्चिका, एक्जीमा तथा यौवन-पीड़िकाओं में लाभ पहुंचता है । परन्तु इसकी छोटी-से-छोटी (एक चावल से कम) मात्रा भी पेट के भीतर ऐंठन पैदा करके घबराहट, व्यग्रता और वमन उत्पन्न करती है। इसलिये इसका भीतरी प्रयोग कदापि नहीं करना चाहिए।

  1. इसकी छाल का काढ़ा बनाकर पीने से अतिसार में लाभ पहुंचता है।
  2. इसकी 7.5 माशे कोमल पत्तियों को पीसकर गोली बनाकर खाने से सुजाक में फायदा होता है। 3. इसकी छाल के काढ़े से कुल्ले करने से दांत के रोग और मसूड़ों में से खून आना बन्द हो जाता है। पायरिया के रोग में भी इसके काढ़े की कुल्ली कीटाणुओं को मारने की क्षमता रखती है। मुख से आती दुर्गंध में भी लाभकारी है।

अंतिम शब्द- 

दोस्तों आज की थी लेकिन हमने आपको अरारोवा (Grude Chrysarobin) क्या है? औरत अरारोवा (Grude Chrysarobin)  खाने के क्या-क्या फायदे हैं? और अरारोवा (Grude Chrysarobin) आयुर्वेदिक उनके बारे मे संपूर्ण जानकारी दी है, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। यदि अरारोवा (Grude Chrysarobin) संबंधित आपका कोई भी सवालिया सुझाव है, तो नीचे कमेंट करके हमसे अवश्य पूछे हम आपका जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। और यदि यह जानकारी आपको पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में अपने परिवार के सदस्यों के साथ अवश्य शेयर करें। आज का यह लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद आपका दिन मंगलमय हो।

1 thought on “अरारोवा (Grude Chrysarobin) क्या होता है? अरारोवा के बारे में संपूर्ण जानकारी”

Leave a Comment